मुंबई में बारिश से भारी तबाही, अब तक 22 लोगों की मौत

मुंबई (ब्यूरो रिपोर्ट): महाराष्ट्र में मुंबई और आसपास के इलाकों में पिछले दो दिनों से जारी तेज़ बारिश से वहां भारी तबाही हुई है. मुंबई और पुणे में बीती रात दो अलग-अलग जगह बारिश की वजह से दीवार गिरने से अब तक कुल 20 लोगों की मौत की खबर है. इनमें से 14 लोगों की मुंबई और छह लोगों की मौत पुणे में हुई है, वहीं मुंबई के मलाड सब-वे में पानी भरने से उसमें एक स्कॉर्पियो कार फंस गई. इस कारण उसमें सावर दो लोगों की मौत हो गई.

राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बारिश में मारे गए लोगों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है तथा मृतकों के आश्रितों के लिए पांच लाख के मुआवजे का ऐलान किया है. इसके साथ ही मुंबई और आसपास के इलाके में आज भी भारी बारिश का अनुमान है. इसे देखते हुए प्रशासन ने आज सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान करते हुए लोगों से बिना जरूरत घर से बाहर न निकलने की अपील की है.

कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां
• बारिश के कारण 54 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है. वहीं 52 को रद्द कर दिया गया है.
• मलाड में दीवार गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई थी. यहां पर एनडीआरएफ की टीम सर्च ऑपरेशन में लगी हुई थी. इस मामले में चीफ फायर ऑफिसर ने कहा है कि मलबे के अंदर अभी एक बच्चा और एक महिला दबे हुए हैं. बचाव कार्य अभी भी जारी है.
• मुंबई में भारी बारिश के बाद जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लोगों की मदद के लिए नेवी का सहारा भी लिया जा रहा है. बीएमसी की मांग पर नेवी कुर्ला इलाके में फंसे लोगों को निकालने में मदद कर रही है. लगभग एक हजार लोगों को एनडीआरएफ ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.
• महाराष्ट्र सरकार ने सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया है. छुट्टी की घोषणा मुंबई सिटी, मुंबई सबअर्बन और ठाणे के लिए किया गया है. भारी बारिश और मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है.
• हालांकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में छुट्टी नहीं है. बीएसई सीईओ आशीष कुमार चौहान के अनुसार बीएसई में आज काम काज जारी रहेगा.
• सीईटी सेल ने मुंबई के सेंटर्स पर 2 जुलाई को होने वाली काउंसलिंग की तारीख में बदलाव कर दिया है. यह सिर्फ मुंबई के केंद्रों के लिए है. अब यहां 5 जुलाई को काउंसलिंग होगी. बाकी जगहों पर तय तारीख के मुताबिक ही काउंसलिंग होगी.
• मुंबई के डब्बावालों ने एक वीडियो रिकॉर्ड कर जानकारी दी है कि वे आज डब्बा नहीं पहुंचा पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *