विश्व कप के मैचों से ज्यादा मजा इन विज्ञापनों को देखने में हैं, आपने देखा क्या?

विश्व कप के मैचों से ज्यादा मजा इन विज्ञापनों को देखने में हैं, आपने देखा क्या?

-रवि प्रकाश मौर्य

30 मई को क्रिकेट विश्व कप 2019 के धमाकेदार शुरुआत हुई थी. तब से लेकर अब तक एक पखवाड़े से अधिक समय बीत चुका है. इस दौरान कई मैच बारिश की भेंट चढ़ गए, जिससे विश्व भरके दर्शकों में भारी निराशा है. भारत का न्यूजीलैंड से मैच भी इसके चलते रद्द हो गया था और पाकिस्तान से मैच में भी बारिश के खलल डालने की आशंका थी. बारिश ने खलल डाला भी, लेकिन अंततः परिणाम ‘सार्थक’ रहा. ऐसे समय में जब बारिश मैच का मजा किरकिरा कर रही है, तब आपको इससे इतर एक मजेदार बात बताते हैं जो आपको शायद मैच से भी ज्यादा मजा देगी. आप सभी जानते हैं कि कोई भी टूर्नामेंट बिना विज्ञापन के आयोजित नहीं होता है. फैंस को लुभाने के लिए विज्ञापन कंपनियां तरह-तरह के कैम्पेन भी चलाती हैं. यह अभियान पूरी तरह से किसी विशेष टीम के ऊपर निर्भर होता है. विश्व कप 2015 के समय स्टार स्पोर्ट्स ने ‘मौका-मौका’ कैम्पेन चलाया था, जो खूब छाया हुआ था. इसी तरह से पेप्सी ने भी ‘चेंज द गेम’ का एड बनाया था. विश्व कप 1999 के समय ईएसपीएन और स्टार स्पोर्ट्स ने मिलकर ‘एप्पल सिंह’ का विज्ञापन बनाया था, जो खूब पसंद किया गया था. इस विज्ञापन में बॉलीवुड एक्टर संजय मिश्र मुख्य भूमिका में थे, जो पूर्व अंग्रेजी खिलाड़ी जोफ़्री बॉयकॉट से गुफ्तगू करते हैं. आज हम आपको विश्व कप 2019 के 5 चर्चित विज्ञापन अभियानों के बारे में बताने जा रहे हैं…

1. #SockThem- प्यूमा


प्यूमा एक मशहूर जर्मन मल्टीनेशनल कंपनी है जो एथलेटिक जूते, लाइफस्टाइल फुटवीयर और अन्य खेल संबंधी पोशाक तैयार करती है. साल 1924 में इसे रुडोल्फ डास्लर द्वारा स्थापित किया गया था. इस विश्व कप में विज्ञापन के लिए प्यूमा ने #ShockThem अभियान चलाया है. इस विज्ञापन में भारतीय कप्तान और प्यूमा के ब्रांड एंबेसडर विराट कोहली दिखाई दे रहे हैं. इस विज्ञापन के थीम सॉंग को अंडरग्राउंड रैपर डिवाइन ने गाया है. यह थीम सॉंग थोड़ा एनर्जेटिक मोड में है, जो कि विराट कोहली के अग्रेसिव एटीट्यूड के हिसाब से परफेक्ट है.

इस थीम की शुरुआत तब हुई थी, जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया के कप्तान के लिए ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने कहा था कि वे ऑस्ट्रेलिया में एक भी शतक नहीं लगा पाएंगे, लेकिन विराट कोहली ने पहले ही मैच में शतक जड़कर उसका करारा जवाब दे दिया था. यह थीम सॉंग विपक्षी टीम के खिलाफ जीत हासिल करने का जुनून प्रदान करता है.

2. #OurMomentIsNow- डेनियल वेलिंग्टन


डेनियल वेलिंग्टन स्वीडन की एक घड़ी बनाने वाली कंपनी है, जिसे साल 2011 में फिलिप टाईसैंडर द्वारा स्थापित किया गया था. विश्व कप 2019 के लिए डेनियल वेलिंग्टन द्वारा जारी किए गए विज्ञापन में मशहूर बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना, भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और लेफ्ट आर्म चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव दिखाई दे रहे हैं.

डेनियल वेलिंग्टन ने हाल ही में ब्लू क्रिकेट बेजवाटर वाच मार्केट में लांच किया है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए है. जल्द से जल्द मैदान पर उतरकर अपने टीम को ट्रॉफी दिलाना ही इस विज्ञापन का मुख्य आधार है.

3. फ्लाई टू लंदन- कोका कोला


अमेरिकी कोल्ड ड्रिंक कंपनी कोका कोला आज से लगभग 133 साल पहले 1886 में स्थापित की गई थी. बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर और परेश रावल इसके ब्रांड एंबेसडर हैं. वर्ल्ड कप 2019 के लिहाज से इस कंपनी ने ‘फ्लाई टू लंदन’ कैम्पेन शुरू किया है.

इसके अनुसार कोका कोला के लेबल के नीचे लिखे कोड को लिखकर कंपनी के नंबर पर मैसेज करने पर लकी कस्टमर को लंदन जाने और विश्व कप 2019 के फाइनल मैच का टिकट मिलेगा. इस विज्ञापन में वे रणबीर कपूर को यही बात बताते हैं.

4. जोमैटो क्रिकेट कप- जोमैटो 


जोमैटो एक ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने की कंपनी है, जिसे साल 2018 में दीपिन्दर गोयल और पंकज चड्डा द्वारा स्थापित किया गया था. यह कंपनी वर्तमान में 24 देशों में कार्य कर रही है. जोमैटो ने वर्ल्ड कप 2019 के लिए ‘जोमैटो क्रिकेट कप’ की शुरुआत की है. इसमें आप जोमैटो के एप पर जाकर कुछ प्रिडिक्शन दे सकते हैं. एक सही प्रिडिक्शन देने पर 25 प्रतिशत, 2 सही प्रेडिक्शन देने पर 50 प्रतिशत और 3 सही प्रेडिक्शन देने पर 100 प्रतिशत तक का कैशबैक मिलता है.

5. क्रिकेट का क्राउन हम ले जाएंगे- स्टार स्पोर्ट्स 


स्टार स्पोर्ट्स भारत के लिए वर्ल्ड कप 2019 का ऑफिसियल ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर है. वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत से पहले उन्होंने एक एड लॉन्च किया है, जिसमें वर्ल्ड कप 2019 में भाग लेने वाले सभी दस देशों की जर्सी पहने कुछ कलाकार ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से कह रहे हैं कि वे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतकर अपने देश ले जाएंगे.

यह विज्ञापन काफी मजाकिया है, जो लोगों को काफी पसंद आ रहा है. गौरतलब हो कि प्रत्येक मैच से पहले स्टार स्पोर्ट्स इन्हीं कलाकारों को लेकर नए विज्ञापन जारी करते रहता है.

Ravi Prakash

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *