Top
Home > प्रमुख ख़बरें > सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर
X

  • गुरमीत राम रहीम पर बड़ा फैसला आने वाला है। पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में दोषी करार दिए गए गुरमीत राम रहीम को 17 जनवरी को सजा सुना दी जाएगी।
  • भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को स्वाइन फ्लू हो गया है। उन्हें इलाज के लिए बुधवार को एम्स में भर्ती कराया गया। शाह ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी
  • उत्तर प्रदेश कांग्रेस के पिछड़ा वर्ग विभाग का सम्मेलन युवा कांग्रेस मुख्यालय में हुआ। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा, प्रदेश का किसान, कारीगर और बुनकर समाज कांग्रेस के झंडे के साथ आ रहा है। खुद को पिछड़े वर्ग का बताने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओबीसी समाज को केवल ठगा है। उनकी समस्याओं का कोई समाधान नहीं किया है।
  • अमेरिका में लंबे समय से चल रहे शटडाउन का सर वाइटहाउस पर भी साफ़ दिखा रहा है जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सरकारी आवास पर कई महीनों से सैलरी नहीं पाने के कारण उनके किचेन के शेफ छुट्टी पर चले गये हैं जिससे अब वाइट हाउस के मेहमानों के लिए ट्रम्प को बाहर से फास्टफ़ूड मंगाना पड़ रहा है.
  • अमेरिका के प्रतिबंधों और विरोध को दरकिनार करते हुए ईरान ने एक स्वदेशी सेटेलाईट पयाम का प्रक्षेपण किया लेकिन यह पृथ्वी की कक्षा में स्थापित होने से पहले ही नष्ट हो गया.
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इशारों में संसद में शोर शराबे के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि लोकतंत्र ही भारत की सबसे बड़ी ताकत है और हमें किसी भी हाल में इसकी रक्षा करनी है.
  • सीबीआई के निदेशक पद से हटाए गये आलोक वर्मा पर एनएसए अजीत डोभाल सहित कई अन्य अधिकारियों के फोन टेप करने का आरोप लगाते हुए सार्थक चतुर्वेदी नामक याचिकाकर्ता ने दिल्ली हाईकोर्ट याचिका दायर कर इस मामले की जांच के लिए एसआईटी के गठन की मांग की है.
  • मनी लांड्रिंग के फेर में फंसे कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की विदेश यात्रा संबंधी याचिका पर त्वरित सुनवाई से इनकार करते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि उनके पास और भी महत्वपूर्ण मामले पहले से हैं.
  • लोकसभा चुनावों के लिए यूपी में एसपी-बीएसपी के गठबंधन में आरएलडी के शामिल होने के कयासों के बीच आज पार्टी नेता जयंत चौधरी ने अखिलेश यादव की जिसके बाद जल्द गठबंधन में शामिल होने की तरफ इशारा करते हुए कहा कि मसला सीटों का नहीं है बल्कि विश्वास और रिश्तों का है जो काफी गहरा है.
  • शीला दीक्षित के दिल्ली की अध्यक्ष के रूप में औपचारिक ताजपोशी के मौके पर कांग्रेस के विवादित नेता और सिख दंगों क्र आरोपी जगदीश टाइटलर भी नजर आये जिस पर नाराजगी जाहिर करते हुए केन्द्रीय मन्त्री हरसिमरत कौर ने कहा कि जल्द कही टाईटलर को भी अदालत से सजा होगी.
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आज अपने बेटे केटी रामा राव को वाईएसआर कांग्रेस के मुखिया जगन मोहन रेड्डी से तीसरे मोर्चे को लेकर बातचीत करने के लिए भेजा और माना जा रहा है कि दोनों पक्षों के बीच बातचीत सकारात्मक रही और अब वे तीसरा मोर्चा बनाने को तैयार हैं.
  • बिहार के पटना साहिब से भाजपा सांसद शत्रुध्न सिन्हा ने केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की योग्यता पर सवाल उठाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है लेकिन क्या किसी अभिनेत्री को सीधे मानव संसाधन मंत्रालय की जिम्मेदारी देना उचित है.
  • नेशनल हेराल्ड अखबार के प्रकाशक एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड की अपील पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि 28 जनवरी को सुनवाई का वक्त तय करते हुए कहा कि उन्हें फिलहाल एक सर्जरी करानी है और उसके बाद वह इस मामले को देखेंगे.
  • हरियाणा के जींद उपचुनाव में जेजेपी के उम्मीदवार दिग्विजय चौटाला के लिए वोट मांगने पहुंचे सांसद दुष्यंत चौटाला की फिसली जुबान और उन्होंने दिग्विजय के समर्थन में चश्मे के निशान के लिए मांग लिया जबकि चश्मा इनेलो का चुनाव चिन्ह है.
  • मध्यप्रदेश में डेंटल कालेज घोटाला सामने आया है जिसके तहत डेंटल कॉलेजों में बैक डोर यानि कि बिना नीट परीक्षा दिए प्रवेश लेने वाले 32 स्टूडेंट्स के खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय ने इन सभी के दाखिले को तत्काल प्रभाव से रद्द करने का आदेश दिया है.
  • बिहार के मोकामा सीट से बाहुबली विधायक अनंत सिंह ने मुंगेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने को लेकर दावा किया कि कांग्रेस से उनका टिकट फाइनल हो चुका है और वो उसी के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे, हालांकि यह बात और है कि कांग्रेस से फिलहाल ऐसी कोई खबर नहीं है.
  • लोकसभा चुनाव के लिए यूपी के प्रभारी बनाए गए केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने सपा बसपा गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि देश और प्रदेश ने बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी का समर्थन किया है और आगे भी समर्थन मिलता रहेगा जिसके दम पर भाजपा यूपी में करिश्माई प्रदर्शन करेगी.
  • सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के मामले में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया कि शिक्षण सत्र 2019-20 यानि कि इसी साल से सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण को लागू कर दिया जाएगा और इसी के साथ ही देशभर में उच्च शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों में लगभग 25 प्रतिशत सीटें भी बढाई जायेगी.
  • आंध्रप्रदेश में एनी टाइम मेडिसिन का सफल प्रयोग के बाद अब मोदी सरकार इस योजना को पूरे देश में लागू करने जा रही है जिससे अब लोगों को ATM से पैसे की ही तरह मुफ्त में दवा भी निकाल पाएंगे.
  • सुप्रीम कोर्ट कलीजियम द्वारा 2 हाई कोर्टों के चीफ जस्टिसों को सुप्रीम कोर्ट जज बनाने की सिफारिश पर यू-टर्न लेने पर विवाद खडा हो गया है जिस पर सर्वोच्च न्यायालय के ही 2 जजों ने CJI गोगोई को पत्र लिखकर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है.
  • 18 केंद्रीय विज्ञान और तकनीक मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने मोदी सरकार से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का नाम बदलकर भारत माता मंत्रालय करने की मांग करते हुए कहा कि वैज्ञानिक पृथ्वी को बचाने के लिए काम कर रहे हैं और पृथ्वी सबकी भारत माता है.
  • आम चुनावों से पहले मोदी सरकार ने देश भर के तकनीकी शिक्षण संस्थानों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के हितों को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए सातवें वेतन आयोग के तहत बढे हुए वेतन को मंजूरी दे दिया है और इसके साथ ही सरकार ने इसके लिए 1241 करोड़ रुपए भी जारी कर दिए है.
  • गुजरात के बाद अब झारखंड की रघुवरदास सरकार ने भी सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने का एलान कर दिया है जिसके लिए जल्द ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.
  • चाइना ने तकनीक की दुनिया में बड़ी छलांग लगाते हुए चांद पर कपास के बीज अंकुरित करने में सफलता हासिल की है और यह पहला मौका है, जब इंसानों की दुनिया से परे चांद पर कोई पौधा पनप रहा है.
  • आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने राम मंदिर निर्माण के लिए एक बार फिर से अध्यादेश लाने की मांग करते हुए आरोप लगाया कि मंदिर निर्माण के मुद्दे को कांग्रेस, वामदल और ‘‘दो तीन जज’’ जानबूझकर जिंदा रखना चाहते हैं.
  • आगामी लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के लिए बड़ी संजीवनी का काम करते हुए पूर्व गवर्नर रघुराम राजन कांग्रेस को रोजगार से जुड़ी डीटेल रिपोर्ट दिया है जिसको कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में शामिल करने की तैयारी कर रही है और अब सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि राजन भी जल्द ही कांग्रेस ज्वाइन कर सकते हैं.
  • कर्नाटक में जारी सत्ता संघर्ष के बीच 2 निर्दलीय विधायकों के प्रदेश सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद अब खबर आ रही है कि कांग्रेस के पांच विधायक भी जल्द ही पार्टी से इस्तीफा देने वाले है इस बीच कुमारस्वामी स्वामी सरकार ने नाराज विधायकों को मनाने की कोशिशे शुरू कर दिया है.
  • वर्ल्ड बैंक के चीफ जिम योंग किम के अचानक पद छोड़ने के फैसले के बाद अब विश्व बैंक के नये चीफ की तलाश शुरू हो गयी है और इस रेस में पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूई का नाम सबसे आगे है हालांकि उनके अलावा ट्रेजरी डिपार्टमेंट के अधिकारी डेविड मालपास और ओवरसीज प्राइवेट इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन के सीईओ रे वॉशबर्न का नाम भी सामने आ रहा है.
  • मोटी कमर के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों को लेकर किये गये एक शोध के जरिये जापानी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कमर के आसपास ज्यादा चर्बी चढ़ने से दिल की बीमारी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है ऐसे में अगर कमर की चर्बी को कम किया जाय तो दिल की बीमारी से बचा जा सकता है.
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर की ओर से विजिटिंग कंसल्टेंट / स्पेशलिस्ट के 36 पदों पर भर्ती के आवेदन आमंत्रित किया गया है इच्छुक उम्मीदवार 5 फरवरी http://www.iitkgp.ac.in/ के जरिये आवेदन कर सकते हैं
  • केरला ब्लास्टर्स और भारत के सेंटर डिफेंडर फुटबालर अनस इदाथोदिका ने अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने का एलान करते हुए सोशल मीडिया के जरिये कहा कि यह फैसला मेरे लिए बेहद मुश्किल है, मै कुछ और साल खेलना चाहता हूं लेकिन युवाओं को भी मौक़ा मिले इसके संन्यास लेना आवश्यक हो गया है.
  • रिलीज़ के लिए तैयार अपनी फिल्म चीट इंडिया के प्रमोशन में जुटे अभिनेता इमरान हाशमी ने अपनी सीरियल किसर वाली छवि से बाहर निकलने कोशिशों के तहत बड़ा बयान देते हुए कहा कि सीरियल किसर की इमेज वाला इमरान हाशमी अब मर चुका है और वह आपको दोबारा कभी नहीं दिखेगा.
  • महाराष्ट्र बीजेपी के नेता नारायण राणे के बेटे और पूर्व सांसद निलेश राणे ने दिवंगत शिवसेना संस्थापक बाला साहेब ठाकरे पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि बाल ठाकरे गायक और अभिनेता सोनू निगम की हत्या करवाना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने कोशिश भी की थी लेकिन सफल नहीं हो पाए थे.

Updated : 17 Jan 2019 2:23 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top