Top
Home > प्रमुख ख़बरें > सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर
X

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस की तरफ से विपक्ष की 19 जनवरी को आयोजित हो रही विशाल रैली लोकसभा चुनावों में भाजपा के लिए ‘ताबूत की कील’ साबित होगी और चुनावों में क्षेत्रीय दल निर्णायक की भूमिका में होंगे। बनर्जी ने दावा किया कि आम चुनावों में भाजपा को 125 से अधिक सीटें नहीं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय दलों को भाजपा से कहीं अधिक सीटें मिलेंगी।
  • अमेरिका के वाइट हाउस पर टैंकरोधी राकेट से हमला करने के आरोप में एक जार्जियाई नागरिक को अमेरिकी पुलिस ने उस वक़्त गिरफ्तार कर लिया जब वह हथियार खरीदने के लिए अपनी कार को बेचने जा रहा था.
  • ब्रेक्जिट समझौते पर बुरी तरह से पीएम थेरेसा मे के हारने के बाद महज 24 घंटों में नाटकीय ढंग से विश्वासमत प्रस्ताव में प्राप्त करने के बाद ब्रिटेन में सरकार गिरने का खतरा फिलहाल टल गया है.
  • आगामी लोकसभा चुनावों में दिल्ली की सात सीटों आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर मचे राजनीतिक घमासान के बीच आप नेता गोपाल राय ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि दोनों दलों में गठबंधन को लेकर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है.
  • सुप्रीम कोर्ट में लोकपाल मामले की सुनवाई के दौरान वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण द्वारा सर्च कमीटी पर उंगली उठाने को लेकर पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने भूषण पर जमकर बरसते हुए उन्हें सकारात्मक रहने की नसीहत देते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि आप जजों से भी ज्यादा जानते हैं.
  • सुप्रीम कोर्ट ने डांस बार को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने मुंबई में एक बार फिर डांस बार खोलने की इजाजत दे दी है,हालांकि इसके लिए कोर्ट ने कुछ शर्तें भी रखी हैं. आदेश के मुताबिक, मुंबई में रात 11.30 बजे तक डांस बार खुले रहेंगे और ग्राहकों को नोट उड़ाने की इजाजत नहीं होगी. कोर्ट ने कहा कि डांसर्स को टिप देने पर कोई रोक नहीं होगी लेकिन नोट उड़ाना प्रतिबंधित रहेगा.
  • द एसोसिएशन फॉर डेमोक्रटिक रिफार्म यानि की एडीआर ने देश की राजनीतिक पार्टियों को मिलने वाले चंदे को लेकर बड़ा खुलासा किया है वित्तीय वर्ष 2017-18 में सबसे ज्यादा चंदा हासिल करने वाली पार्टी भाजपा है जिसमें भाजपा को 20 हजार रुपए से ज्यादा का लगभग 93 फीसदी चंदा मिला है.
  • हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने खुद से डिजाइन और विकसित किए गए लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर के जरिये देश में पहली बार हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण करने में सफलता हासिल की है.
  • डेयरी ब्रांड अमूल ने दिग्गज आईटी कंपनी गूगल पर अमूल फ्रेंचाइजी,अमूल पार्लर और अमूल डिस्ट्रीब्यूटर के फर्जी एड लिंक जरिये कमाई करने का आरोप लगाते हुए गूगल को कानूनी नोटिस भेजा है.
  • मुंबई में डांस बार को लेकरसुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर से मुंबई में रात साढ़े 11 बजे तक डांस बार खुला रखने का फैसला सुनाते हुए कहा कि डांस बार में ग्राहक नोट नही उड़ा सकेंगे लेकिन डांसर्स को टिप देने के लिए वह पूरी तरह से स्वतंत्र होंगे.
  • केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष पर आरबीआई के बहाने सरकार के खिलाफ झूट फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि आरबीआई ने देश की बहुत से अच्छी सेवा की है, लेकिन पहले भी कई बार ऐसा हो चुका हैं जब सरकार और आरबीआई की अलग-अलग राय रही है.
  • हरियाणा में नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला ने बसपा प्रमुख मायावती से दिल्ली में मुलाक़ात कर उन्हें जन्म दिन की शुभकामनाएं दी, इस दौरान दोनों नेताओं के बीच हरियाणा की राजनीति को लेकर बातचीत हुई.
  • वार्षिक विकास योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने अपना खजाना खोलते हुए 2019-20 के लिए 7100 करोड़ रूपये की वार्षिक योजना को मंजूरी प्रदान कर दिया है जो कि पिछले साल के 6300 करोड़ से 800 करोड़ ज्यादा है.
  • उत्तरप्रदेश से बसपा नेता विजय यादव के भाजपा वालों को दौड़ा कर मारने वाले बयान पर भड़की बीजेपी के प्रवक्ता डॉक्टर चंद्रमोहन ने इस पूरी तरह से गैर राजनीतिक बयान देते हुए माया और अखिलेश यादव से जबाव मांगा है.
  • पंजाब में आम आदमी पार्टी को छोड़कर खुद की राजनीतिक पार्टी बनाने वाले सुखपाल सिंह खैहरा ने आप से ही इस्तीफा दे चुके अन्य नेता मास्टर बलदेव के उनकी पार्टी पंजाबी एकता पार्टी में शामिल होने का एलान करते हुए कहा कि मास्टर बलदेव सिंह को पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी दी जायेगी.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन दिन की गुजरात यात्रा पर जा रहे हैं और यहाँ वह गांधीनगर में हो रहे वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के नौवें संस्करण का उद्घाटन किया.
  • बीजेपी चीफ अमित शाह स्वाइन फ्लू से पीड़ित हैं और उन्हें इलाज के लिए एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है और इसको लेकर खुद शाह ने सोशल मीडिया के जरिये कहा कि ‘मुझे स्वाइन फ्लू हुआ है, जिसका उपचार चल रहा है ईश्वर की कृपा, आप सभी के प्रेम और शुभकामनाओं से शीघ्र ही स्वस्थ हो जाऊंगा.
  • लंदन स्थित वैश्विक संगठन टाइम्स हायर एजुकेशन की ओर से जारी इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 में भारत के 49 संस्थानों ने जगह बनाया है जिसमें आइआइएससी बेंगलुरु 14वें पायदान के साथ टॉप पर है
  • किसानों की राजनीति के दम पर तीन राज्यों की सत्ता में काबिज हुई कांग्रेस की राजनीति को बढाते हुए यूपी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने एलान क्या कि 2019 में कांग्रेस की वापसी होती है तो पूरे देश का कर्ज माफ़ किया जाएगा.इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वालों को राहत देने के क़दमों के तहत इनकम टैक्स फाइल करने से लेकर इसका अप्रूवल मिलने में लगने वाले करीब 63 दिन के समय को घटाकर एक दिन करने के लिए 4,241.97 करोड़ रुपये की एक स्कीम को मंजूरी दे दिया है.
  • मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में किसान ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू होते ही 76 कृषि साख सहकारी समितियों में हुए घोटाले की परतें खुलने लगी हैं जिसमें जब समितियों की ओर से ऋणदाताओं की सूची जारी की गई तो ऐसे किसान सामने आए,जिन्होंने ऋण लिया ही नहीं, लेकिन वह कर्जदार हैं जिसको लेकर मिली जानकारी के मुताबिक़ पिछले दस साल में बिना कागजी कार्रवाई किए 120 करोड़ का फर्जी ऋण वितरण किया गया.
  • लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश में बने समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन में राष्ट्रीय लोकदल को जगह मिल गई है और इस गठबंधन में आरएलडी को चार सीटें दी गई हैं जिसको लेकर जल्द ही एलान किया जा सकता है.
  • कर्नाटक के सियासी हंगामे के बीच जेडीएस के विधायक शिवालिंगे गोडा ने बीजेपी नेता और पूर्व सीएम जगदीश शेट्टर पर खरीद फरोख्त करने का गंभीर आरोप लगाते हुए जगदीश शेट्टर ने जेडीएस के एक सदस्य को 60 करोड़ रुपए और मंत्री पद का ऑफर दिया था
  • कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार को गिराने की बीजेपी की कोशिशों को तगड़ा झटका देते हुए कथित रूप से असंतुष्ट कांग्रेस विधायकों ने आखिरी वक्त में पैर वापस खींचते हुए पार्टी छोड़ने से इनकार कर दिया, जिससे बीजेपी का ऑपरेशन लोटस नाकाम हो गया है.
  • मेघालय में अवैध कोयला खदान में फंसे 15 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए पिछले एक महीने से ज्यादा अरसे से चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान भारतीय नौसेना ने पहला शव निकाला लिया.
  • राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाने के आरोप में जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन को कल शाम 5 तक 100 करोड़ रुपये जमा कराने का आदेश देते हुए चेतावनी दी है कि अगर पैसे वक्त पर जमा नहीं किए गए तो कंपनी के कंट्री हेड की गिरफ्तारी और भारत में कंपनी की संपत्तियां जब्त करने जैसे कड़े ऐक्शन लिए जाएंगे.
  • अमेरिका की ‘वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन’ के शोधकर्ताओं ने एक शोध के जरिये दावा किया है कि गहरी नींद नहीं लेने वालों लोगों को अल्झाइमर्स होने का खतरा काफी बढ़ जाता है.
  • रेलवे सुरक्षा बल ने कॉन्स्टेबल 798 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है इच्छुक उम्मीदवार 30 जनवरी तक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाईट https://constablerpfonlinereg.org/home.html के जरिये आवेदन कर सकते हैं.
  • महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने महेंद्र सिंह धोनी की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में ‘मैच फिनिशिंग’ पारी की तारीफ़ करते हुए कहा कि अब से वह अंत तक पारी को आगे बढ़ायेंगे.
  • रजनीकांत की 2.0 में विलेन के रोल में नजर आ चुके बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार एक बार फिर से विलेन के रोल करने जा रहे है और इस बार अक्की साउथ के अभिनेता कमल हासन के अपोजिट फिल्म ‘Indian 2’ में विलन का रोल निभाते नजर आएंगे.
  • विकी कौशल की फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ के पाइरेसी साइट्स पर लीक होने का मामला सामने आया है जिसको लेकर खुद फिल्म के निर्माताओं ने खुलासा किया है लेकिन अजीब बात यह है कि इसको लेकर मेकर्स तक को कोई समस्या नहीं है.

Updated : 18 Jan 2019 2:11 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top