Top
Home > प्रमुख ख़बरें > सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर
X

  • ममता की ऐंटी-बीजेपी रैली आज, कोलकाता में लगेगा विपक्ष का जमावड़ा, एकता पर लग सकती है मुहर इस रैली में केंद्र में सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी सरकार को हराने के बारे में महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है। इस रैली में जुट रहे देश भर के विपक्षी दल अपना कोई सर्वमान्य नेता चुनेंगे या नहीं, इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट नहीं है।
  • केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने चुनावी साल में किसानों के लिए कुछ बड़ा करने की तरफ इशारा करते हुए कहा केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था के समक्ष चुनौतियों से निपटने के लिए चुनावी साल की परंपरा से अलग हटकर कुछ कर सकती है.
  • अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर से जूझ रहे चीन को 2017 के अपने वृद्धि दर के आंकड़े को घटाना पड़ा है और अब चीन ने अपने जीडीपी विकास दर आंकड़े को 6.9 फीसदी से घटाकर 6.8 फीसदी कर दिया है
  • अमरीका में शटडाउन के चलते बगैर वेतन के घर बैठे कर्मचारियों के लिए मसीहा बनकर सामने आते हुए टेक्सास के एंटोनियो में तीन दिनों तक मुफ्त शाकाहारी भोजन की व्यवस्था की.
  • कुंभ मेले में पहुंचे आरएसएस के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ने राम मंदिर को लेकर बड़ा बयान देते हुए आश्वासन दिया कि अयोध्या में राम मंदिर 2025 यानी अगले लोकसभा चुनाव के एक साल बाद बन जाएगा.
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विद्युत् क्षमताओं को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत बिजली का शुद्ध निर्यातक बन गया है और देश भर में बड़े पैमाने पर एलईडी बल्ब बांटे गये यहीं नहीं ऊर्जा के क्षेत्र में हमारा देश दुनिया का 5 वां सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादक बन गया है.
  • मुकेश अंबानी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट में गुजरात को रिलायंस की जन्मभूमि और कर्मभूमि है बताते हुए कहा कि हमने गुजरात गुजरात में तीन लाख करोड़ का इनवेस्टमेंट किया है जिससे यहां लगभग 1 मिलियन से अधिक आजीविका के अवसर सृजित हुए हैं और अगले 10 में रिलायंस गुजरात में अपने निवेश को दोगुना करेगा.
  • केन्द्रीय राज्यमंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर द्वारा साईं में भ्रष्टाचार को लेकर सीबीआई को सूचित करने को लेकर उनकी तारीफ करते हुए बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने कहा कि”इस दिशा में आपके प्रयास सराहनीय हैं और भ्रष्टाचार को जड़ से ख़त्म करने के लिए यह प्रशंसनीय क़दम है,जिससे इस देश में खेलों को एक नई ऊंचाई मिलेगी, हमें आप पर गर्व है.
  • झारखंड में विपक्षी महागठबंधन को लेकर अटकलों का दौर थमता नजर आ रहा है जिसको लेकर झारखंड में प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के आवास पर हुई बैठक के बाद माना जा रहा है कि वे राज्य में विपक्षी महागठबंधन का नेतृत्व करेंगे.
  • एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक रैली के दौरान दलित कार्ड खेलते हुए कहा कि क्या कोई ऐसा मंच है जहां दलित और मुसलमान की बात एक साथ उठ सके और आप सभी सिर्फ शर्मा,दिवेदी, राहुल, मोदी को वोट देने के लिए पैदा नहीं किए गए हो अपने लोगों को वोट दीजिए.
  • आरएसएस के सर कार्यवाह भैयाजी जोशी द्वारा 2025 में राम मंदिर बनने के बयान पर भड़की बीजेपी के सहयोगी शिवसेना ने कड़ी प्रतिक्रया देते हुए आरएसएस भाजपा की ढाल बन रही है और क्या यह एक नया जुमला है.
  • हिमाचल प्रदेश कांग्रेस पार्टी कार्यालय शिमला में नए अध्यक्ष के पदभार संभालने के दौरान कार्यकर्ताओं में हुई झड़प को कुलदीप सिंह राठौर ने छोटी घटना करार देते हुए बताया कि बड़े-बड़े शहरों में छोटी-मोटी वारदाते होती रहती हैं.
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भ्रष्टाचार को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि ना तो मोदी को बच्चे पालने है और ना ही योगी को इसी कारण हमने भ्रष्टाचार पर काफी हद तक लगाम लगाने में कामयाबी हासिल की है.
  • राजस्थान का स्वाइन फ्लू का कहर लगातार सिलिसिला जारी है जिसको लेकर सरकारी की माने तो पिछले 17 दिनों में स्वाइन फ्लू से पीड़ित 40 लोगों की मौत हो चुकी है और इसके साथ ही पॉजिटिव केसेज की संख्या भी बढ़कर 1036 हो गई
  • गुजरात और झारखंड के बाद यूपी की योगी सरकार ने भी सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने के केंद्र के प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया है जिसके आधार पर यूपी में 14 जनवरी 2018 से गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा
  • लोकसभा चुनाव से पहले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने बॉर्डर पर जवानों के शहीद होने को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर तंज कसते हुए सवाल किया है कि किसी भी देश के साथ भारत का युद्ध नहीं चल रहा है फिर भी सीमा पर लगातार सैनिक शहीद हो रहे हैं और ऐसा इसलिए, क्योंकि हम अपना काम ठीक ढंग से नहीं कर रहे हैं.
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर ने राजनीति में युवाओं की भागीदारी की वकालत करते हुए बड़ा बयान दिया और कहा कि देश में 60 फीसदी से ज्यादा युवा हैं लेकिन इसके बावजूद कैबिनेट और संसद में वरिष्ठ लोगों की संख्या अधिक हैं और अगर इन दोनों पीढ़ियों के बीच बातचीत नहीं होगी, तो देश की प्रगति कैसे होगी?
  • आर्थिक आधार पर सामान्य आरक्षण देने के बाद मोदी सरकार अब ओबीसी की हिस्सेदारी को नए सिरे से तय करने के की तैयारी कर रही है और इसके लिए सरकार ने सभी मंत्रालयों से उनके यहां काम करने वाले वाले ओबीसी कर्मचारियों की संख्या मांगी है.
  • देश में इस साल होने वाली आर्थिक गणना के आंकड़े जुटाने को लेकर बड़ा फैसला करते हुए सरकार इस आर्थिक गणना सीएससी के ग्रामीण उद्यमी करेंगे और इसके लिए सरकार ने करीब 15 लाख ग्रामीण उद्यमियों के जरिए गणना का बुनियादी ढांचा तैयार करने की कवायद शुरू कर दिया है.
  • बिहार के मोकामा से बाहुबली निर्दलीय विधायक अनंत सिंह ने मुंगेर लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने का एलान किया है जिसको लेकर वह आज मुंगेर में एक बड़ा रोड शो कर अपनी ताकत दिखाने जा रहे हैं और इसको लेकर उन्होंने दावा किया है कि इस शो में कांग्रेसी कार्यकर्ता भी शामिल होंगे.
  • सीबीआई से आलोक वर्मा की छुट्टी के बाद केंद्र सरकार ने एक बार फिर से बड़ा एक्शन लेते हुए सीबीआई के नंबर दो अधिकारी स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना की छुट्टी कर उन्हें सिविल एविएशन डिपार्टमेंट में भेज दिया गया है.
  • मध्य प्रदेश में मंदसौर के नगर पालिका अध्यक्ष और भाजपा के कद्दावर नेता प्रहलाद बंधवार की गोली मारकर हत्या का मामला सामने आया है जिसको लेकर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार को पत्र लिखकर इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की हैं.
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार को गिराने में फेल होने के बाद प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को एक ज्योतिषी ने भरोसा दिलाया है कि उनके सितारे बदलने वाले हैं और वह सत्ता में जरूर आएंगे जिसके बाद येदियुरप्पा ने 19 जनवरी को सत्ताधारी पार्टी के 19 विधायकों के साथ सरकार बनाने की तैयारी कर रहे हैं.
  • भारतीय सेना उत्तरी कमांड चीफ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि भारतीय सेना हमेशा पाकिस्तान से एक कदम आगे चलती है और हमारे जवान पाकिस्तान को जवाब देने में सक्षम हैं
  • पेट्रोकेमिकल, टेलिकॉम और रिटेल सेक्टर में दमदार ग्रोथ की बदौलत रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई, जिसका तिमाही मुनाफा 10,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया.
  • नीति आयोग ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए इनकम सपोर्ट के रूप में किसानों को हर साल प्रति हेक्टेयर 15,000 रुपये दिए जाने का सुझाव सरकार को दिया है जिसको लेकर जानकारों का मानना है ऐसा करने से किसानों की समस्याएं हल हो सकती हैं.
  • अमेरिका की अमेरिका में रश विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक शोध के जरिये अधिक उम्र के जिन वयस्कों में अल्जाइमर के लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं वो अगर रोज व्यायाम या घर के दैनिक काम करें तो इससे याददशत को बनाए रखा जा सकता है.
  • उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 5085 जेल वार्डर, फायरमैन एवं कॉन्सटेबल पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये है. इच्छुक उम्मीदवार 09 फरवरी तक www.uppbpb.gov.in के जरिये आवेदन कर सकते हैं.
  • सीबीआई ने कथित भ्रष्टाचार के एक मामले में आज भारतीय खेल प्राधिकरण के निदेशक समेत 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया, जिसमें साई के निदेशक एसके शर्मा, कनिष्ठ लेखा अधिकारी हरिंदर प्रसाद, सुपरवाइजर ललित जॉली और यूडीसी वीके शर्मा को गिरफ्तार किया है.
  • फिल्म अभिनेत्री अलिया भट्ट द्वारा उनकी मां सोनी राजदान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म नो फादर्स इन कश्मीर पर से बैन हटाने की मांग पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने स्पष्ट किया है कि उन्होंने ऑस्कर के लिए नामित हो चुके डायरेक्टर अश्विन कुमार की फिल्म ‘No Father in Kashmir’ पर किसी तरह का कोई बैन नहीं लगाया है
  • बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाक़ात के बाद इसको लेकर उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये पीएम की तारीफ़ करते हुए कहा कि मुझे माननीय प्रधानमंत्री से मिलने का मौका मिला और उनसे बातचीत के बाद मैं बेहद प्रेरित महसूस कर रहा हूं, उनकी दृष्टि और प्रतिभा कमाल की है.

Updated : 19 Jan 2019 2:28 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top