Top
Home > प्रमुख ख़बरें > सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर
X

  • इंटेक्स अंडर-12 फ्रेंडशिप कप के शानदार मुकाबला किशनगंज कोल्ट और श्री टॉस एकेडमी के बीच खेला गया। जिसमें किशनगंज कोल्ट की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन कर मैच जीत लिया। अभिनव कुमार को मैन ऑफ द मैच घोषित किए गए। इस मैच में अभिनव कुमार ने घातक गेंदबाजी करते हुए 5 ओवर में 4 मैडन के साथ 1 विकेट झटके और एक रन आउट किया। गौरतलब है कि इसके पहले भी अभिनव कुमार ने एक अन्य मैच में पांच ओवर में 7 रन देकर 5 विकेट झटके थे।
4 जनवरी को अमेठी में राहुल गांधी और स्मृति होंगे आमने-सामने
  • पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने भारतीय टीम के युवा पेसर जसप्रीत बुमराह को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि पहले मुझे बुमराह के बोलिंग ऐक्शन को देखने के बाद लगा था कि वह इंटरनैशनल क्रिकेट में खास नहीं कर पाएंगे लेकिन बुमराह की सफलता ने मुझे गलत साबित कर दिया.
  • हिन्द महासागर में चीनी चाल को मात देने और अपना प्रभुत्व बनाये रखने के लिए भारत अफ्रीकी देशों के साथ इस साल मार्च में इंडिया-अफ्रीका फील्ड ट्रेनिंग नाम से पुणे में अभ्यास करने जा रहा है और इस अभ्यास में तंजानिया, केन्या समेत कई अफ्रीकी देश हिस्सा लेंगे.
  • उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने अमेरिका को प्रतिबंध हटाने की धमकी देते हुए कहा कि अगर अमेरिका ने दुनिया के सामने किया अपना वादा पूरा नहीं करता है तो हम अपनी संप्रभुता और हितों की रक्षा के लिए नए तरीके से विचार करने के लिए विवश होंगे.
  • लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कर्नाटक में जनता दल सेक्‍युलर ने सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए कांग्रेस से 12 सीटों की मांग की है जिससे चिंतित कांग्रेस ने इस संकट से निपटने के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू,एनसीपी अध्‍यक्ष शरद पवार से मदद मांगी है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 की तरह 2019 में भी लोकसभा चुनाव प्रचार का शंखनाद बरेली से कर सकते हैं और इसको लेकर बरेली प्रशासन को पीएमओ का मैसेज आ गया है जिसके बाद से इसको लेकर तैयारयाँ शुरू हो चुकी है. हालांकि अभी तक स्थान का चयन नहीं हो पाया है.
तीन राज्यों के प्रगतिशील किसान खेती सीखने पहुंचे बस्तर, मां दंतेश्वरी हर्बल फार्म
  • मध्‍य प्रदेश की नवनिर्वाचित कमलनाथ सरकार ने कर्मचारियों के वंदेमातरम गाने पर रोक लगाने का फैसला लते हुए कहा कि राज्‍य सचिवालय के बाहर हर महीने की पहली कामकाजी तारीख को वंदे मातरम नहीं गाया जाएगा बल्कि उसकी जगह कमर्चारी जनता के कल्‍याण के कामों पर ध्‍यान दें.
  • मोदी सरकार ने पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं पर बड़ा फैसला लेते हुए इस पर ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया है जिसके तहत पोस्ट ऑफिस जमा दरों में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है जिसका सीधा लाभ पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने वालों को होगा.
  • असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर मसौदा में शामिल होने के लिए दावा करने की अंतिम तारीख 31 तारीख थी लेकिन अब तक सिर्फ 30 लाख लोग ही दावा दाखिल कर सके हैं जबकि कुल 40 लाख लोगों के नाम NRCमसौदे में नहीं थे ऐसे में इस बार भी 10 लाख लोग नागरिकता के लिए दावा नहीं कर पाए और अब इसकी तारीख भी ख़त्म हो चुकी है.
नव वर्ष पर रंगारंग कार्यक्रम
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नये साल के मौके पर देशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए बड़ा बयान दिया और उम्मीद जताई कि यह वर्ष महिलाओं, छोटे दुकानदारों और उद्योगों, किसानों और व्यापारियों के लिए अच्छा होगा.
  • अग्नाशय की बीमारी से जूझ रहे गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर नए साल के पहले दिन यानि आज एक बार फिर से राज्‍य सचिवालय कामकाज का निरीक्षण करने पहुंचे इस दौरान उनके नाक में ड्रिप लगी हुई थी जबकि इससे पहले भी पर्रीकर ड्रिप लगाकर काम करते देखे गये थे.
  • 3 जनवरी को लांच होने वाले चंद्रयान मिशन को लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान परिषद ने खुलासा किया वह फिलहाल चंद्रयान-2 को लॉन्‍च नहीं करने जा रहा है वहीँ आपको बता दें कि इसरो का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब चीन का अंतरिक्षयान चांगी 4 दो दिन पहले ही चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया है.
  • हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर द्वारा खुद पर फिल्म बनाने के बयान का जबाव देते हुए मंत्री विज ने कहा कि अगर तंवर मुझ पर फिल्म बनाना चाहते हैं तो बनाये और उस फिल्म सिर्फ मै नहीं देखूंगा बल्कि दूसरों को भी उस फिल्म को देखने के लिए प्रेरित करूंगा. आपको बता दें कि मंत्री विज ने द एक्सीडेंटल प्राइममिनिस्टर पर टिप्पणी किया था जिसके बाद तंवर ने कहा था कि विज पर भी फिल्म बननी चाहिए.
  • हिमाचल प्रदेश के जिला कारागार धर्मशाला में इंडस्ट्री ब्लाक बनाया जा रहा है जिसके बनने के बाद यहाँ पर सजा काट रहे कैदी एक जगह और एक ही स्थान पर रहकर काम कर पायेंगे, जबकि अब तक हर कैदी को अलग-अलग जगहों पर काम करना पड़ रहा है.
  • बुलंदशहर दंगे मामले में बडी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने इन्स्पेक्टर सुबोध को मारने वाले मुख्य आरोपियों में से एक कलुआ को गिरफ्तार कर लिया है, आपको बता दें कि कलुआ पर इन्स्पेक्टर सुबोध के सिर पर कुल्हाड़ी से हमला करने का आरोप है.
  • पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने पाकिस्तान द्वारा पंजाब के प्रति हमदर्दी दिखाने को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि भारत की तरफ कोई आँख उठा के नहीं दे सकता क्योंकि उसे सबसे पहले पंजाबियों के विरोध का सामना करना पड़ेगा और पाकिस्तान को पंजाब का हमदर्द बनने से पहले पूरे भारत का हमदर्द बनना चाहिए.
  • केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ‘TOP’ स्कीम पर काम कर रही है और इसके तहत टमाटर, प्याज और आलू के लिए 24 क्लस्टरों की स्थापना की जाएगी साथ ही इन तीनों के लिए सरकार ऐक्सक्लूसिव ट्रेड मैप बना रही है ताकि किसानों को उनके उत्पादों का उचित मूल्य मिल सके.
  • नये साल में बेरोजगारों को राहत देने के क़दमों के तहत मोदी सरकार आज से ‘वरुण मित्र योजना’ की शुरू कर रही है, जिसके तहत सरकार आपको तीन हफ्ते की मुफ्त ट्रेनिंग देगी और ये कार्यक्रम मिनिस्ट्री ऑफ MNRE और NISE की ओर से संचालित किया जा रहा है.
  • 60 साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार नैशनल वॉर मेमोरियल 176 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो गया है और अब रक्षा अधिकारियों की माने पीएम नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को इसका उद्घाटन करेंगे.
  • वैश्विक प्रतिबंध झेल रहे ईरान को भारत सरकार ने बड़ी राहत देते हुए रुपये में हुए पेमेंट को लेकर भारी-भरकम विदहोल्डिंग टैक्स से मुक्त कर दिया है और अब इसके बाद से भारतीय रिफाइनरियां NIOC के साथ लंबित 1.5 अरब डॉलर के पेमेंट का सेटलमेंट कर पाएंगी
  • नए साल पर सरकार ने जनता गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बड़ी राहत देते हुए 120.50 रुपए की कटौती कर दिया और इसके साथ ही सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 5.91 रुपए की कटौती की गई है.
  • सरकार ने आम जनता को नए साल का तोहफा देते हुए आज से टीवी, फ्रिज से लेकर मूवी टिकट सहित 23 वस्तुओं और सेवाओं पर वस्तु एवं सेवा कर यानि डर को घटा दिया है जो आज से प्रभावी हो जाएगा.
  • रिजर्व बैंक के फंड इस्तेमाल करने को लेकर मचे घमासान के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्पष्ट किया है कि सरकार सरकारी घाटे को कम करने के लिए आरबीआई से पैसे नहीं चाहती बल्कि गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों में तेजी लाने और राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों के पुनर्पूंजीकरण के लिए इसका उपयोग करना चाहती है.
  • एनआईए ने एक बार फिर से आतंकी संगठन से जुड़े होने के आरोप में यूपी के अमरोहा में दो संदिग्ध लोगों के घर में छापेमारी की. आपको बता दें कि इससे पहले भी जांच एजेंसी ने ताबड़तोड़ छापेमारी कर 10 लोगों को गिरफ्तार किया था.
  • भीमा-कोरेगांव दंगे की आज बरसी है जिसको देखते हुए किसी भी अनहोनी से बचने के लिए पुलिस ने पुणे और आसपास के इलाकों में सुरक्षा को चाक चौबंद करने के लिए करीब 5000 पुलिसकर्मियों, 520 पुलिस अधिकारी, एसआरपी की 12 टुकड़िया, 1200 होमगार्ड और 2000 स्वयंसेवको को तैनात किया है इसके साथ ही इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया गया है.
  • लेफ्ट समर्थक और पीएम मोदी के प्रखर विरोधी साउथ फिल्म इंडस्ट्री के नामी ऐक्टर प्रकाश राज ने 2019 लोकसभा चुनाव में लड़ने का एलान किया है. हालांकि वो कहाँ से और किस पार्टी से चुनाव लड़ेंगे अभी यह साफ़ नहीं हो पाया है.
  • रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने विदेश ऋण को लेकर खुलासा किया है कि वाणिज्यिक ऋण तथा अनिवासी भारतीयों के जमा में कमी और मूल्यांकन के प्रभावों के कारण चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में देश का बाहरी कर्ज 19.3 अरब डॉलर यानी 3.6 प्रतिशत कम होकर 510.40 अरब डॉलर पर आ गया है.
  • अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियों के प्रभावों को लेकर किये गये एक शोध के जरिये दावा किया गया है कि गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करने से मस्तिष्क में खून का थक्का जमने का ख़तरा कई गुना तक बढ़ जाता है.
  • हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से हॉर्टिकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर, असिस्टेंट आर्कीटेक्ट्स सहित अन्य के 223 पदों पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं. इच्छुक उम्मीदवार 7 फरवरी तक एचपीएससी के वेबसाइट www.hpsc.online.in के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
  • छह साल तक रिलेशन में रहने के बाद अभिनेता रणबीर सिंह से शादी को लेकर बड़ा खुलासा करते हुए बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने कहा कि शुरुआती दौर में वह रणवीर सिंह के साथ किसी कमिटमेंट में बंधना नहीं चाहती थी और एक ओपन रिलेशनशिप चाहती थी.
  • इंडिया में समीक्षकों और दर्शकों की बेवफ़ाई का शिकार हुई आमिर ख़ान की ‘ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान’ चीनी दर्शकों को भी पसंद नहीं आ रही, जिसके चलते वहां भी बॉक्स ऑफ़िस पर फ़िल्म की हालत खस्ता है और यह फिल्म वहां तीन दिनों में लगभग 33 करोड़ का ही कलेक्शन कर पाई जो कि चीन में आमिर की फ़ैन फॉलोइंग को देखते हुए कुछ भी नहीं हैं.

Updated : 2 Jan 2019 2:28 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top