Top
Home > प्रमुख ख़बरें > सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर
X

  • आधुनिक भारत की पहली महिला शिक्षक। ‘सावित्रीबाई फुले’। सावित्रीबाई फुले ने महिलाओं के एक सम्रग क्रांतिकारी सांस्कृतिक, सामाजिक और शैक्षिक आंदोलन के शैक्षिक आंदोलन के निर्माण का ऐतिहासिक काम किया है, जिसके लिए आज पूरा समाज ऋणी है।
  • चीन अपने सबसे ख़ास दोस्त पाकिस्तान के लिए चार सबसे उन्नत नौसैनिक पोतों का निर्माण कर रहा है जिसको लेकर खुलासा करते हुए चाइना डेली ने खुलासा किया है कि डिटेलिंग और हथियार प्रणालियों से लैस यह युद्धपोत एंटी शिप, एंटी सबमरीन और एयर डिफेन्स आपरेसंस में सक्षम होगा.
  • इंडोनेशिया में नये साल के आगमन के साथ एक बार फिर भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में 15 लोगों की मौत हो गयी और दर्जनों घायल हो गये जबकि इससे पहले पिछले साल भी सुनामी के कारण इंडोनेशिया में भारी तबाही हुई थी.कांग्रेस द्वारा राफेल डील मामले में आडियो जारी करने के बाद गोवा के सीएम और पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रीकर ने इस मामले में कांग्रेस के दावों का खंडन करते हुए इसे फर्जी बताया और कहा कि हताशा में कांग्रेस मनगढ़ंत तथ्य लोगों के सामने ला रही है जिनमें कोई सच्चाई नहीं है.
पंडित मदन मोहन मालवीय के जन्मदिवस पर विचार गोष्ठी का आयोजन
  • केन्द्रीय वित्तमंत्री ने राफेल मामले में राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि विमान की कीमत केजी का बच्चा भी समझ सकता है लेकिन राहुल को विमान की समझ ही नहीं है यहीं नहीं जेटली ने तंज कसा और कहा कि कुछ परिवारों को गणित समझ आता है लेकिन देश की सुरक्षा नहीं.
  • सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को बड़ी राहत देते हुए कारसेवकों पर गोली चलवाने के आरोप में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने कि मांग वाली उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें 1990 को यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह ने कारसेवकों पर गोली चलाने का आदेश दिया था.
  • भाजपा के पूर्व नेता अरुण शौरी और यशवंत सिंह राफेल मामले में 14 दिसंबर को सर्वोच्च न्यायालय के फैसले पर पुनर्विचार के लिए याचिका दाखिल की है जिसमें सरकार पर आरोप लगाया गया है कि राफेल मामले पर फैसला केंद्र की ओर से बिना हस्ताक्षर के कोर्ट को सौंपे गए नोट में किए गए स्पष्ट तौर पर गलत दावों पर आधारित है.
अखिलेश अपनी जिम्मेदरी ठीक से नहीं निभा रहे : मुलायम
  • अयोध्या में राम मंदिर मामले को लेकर शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सैयद वसीम रिजवी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि उनके दो वकील सर्वोच्च न्यायालय में राम मंदिर के हक़ में फैसला देने के लिए अपना पक्ष रखेंगे और इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर बोर्ड दूसरे वकीलों को भी कोर्ट में पेश करेगा.
  • राजस्थान की हॉट सीट पोकरण से विधायक और राज्य के अल्पसंख्यक मंत्री सालेह मोहम्मद ने सांप्रदायिक सद्भावना का एक उदाहरण पेश करते हुए यहां के शिव मंदिर में पहुंचकर रुद्राभिषेक और कहा कि उनकी और उनके परिवार की हमेशा से हिन्दू धर्म और भगवान में आस्था रही है इसलिए जब भी मौक़ा मिलता है तो मंदिर में चला जाता हूँ.
  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर बनी फिल्म “द एक्सीडेंटल प्राइमिनिस्टर” के ट्रेलर के यू ट्यूब से गायब हो जाने पर फिल्म के अभिनेता अनुपम खेर ने चिंता जाहिर करते हुए यू ट्यूब से मदद मांगी और कहा कि हम पहले नंबर पर ट्रेंड कर रहे थे लेकिन हम गायब हो गये हैं हमारी मदद कीजिये.
  • भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने एमपी में वंदेमातरम् पर रोक लगाने को लेकर इशारों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला करते हुए सीएम कमलनाथ से पूछा कि कुछ लोगों को वंदेमातरम् कहने में आपत्ति है ऐसे कमलनाथ यह स्पष्ट करें कि क्या उन्ही के कहने पर यह फैसला किया.
  • मध्यप्रदेश में कांग्रेस के असंतुष्ट विधायकों को संसदीय सचिव बनाने की कोशिश कर रही कांग्रेस की कोशिशों को उस वक़्त तगड़ा झटका लगा जब इसको लेकर कानूनी सलाह लेने के बाद पता चला कि कानूनी तौर पर ऐसा संभव नहीं है जिससे अब कोई भी विधायक संसदीय सचिव नहीं बन सकता है.
  • नये साल के मौके पर लद्दाख में आज भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच बार्डर पर्सनल मीटिंग हुई इस दौरान दोनों सेनाओं ने मिलकर नया साल मनाया इस बीच दोनो देशों की सेनाओं ने दोनों देशों के तिरंगे को सलामी दी.हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में स्थित एक हजार साल पुराने ऐतिहासिक कीह बौद्ध मठ में धार्मिक शिक्षा की गतिविधियां चला रही सोसाइटी को अपने विदेशी फंड की जानकारी नहीं देने के मामले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है.
  • सोहराबुद्दीन मुठभेंड मामले में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले से कांग्रेस के षण्यंत्र का भंडाफोड़ हो गया है जिसके जरिये कांग्रेस भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को सीबीआई के जरिये फंसाने की साजिश रच रही थी.
  • नए साल के अपे पहले इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के महागठबंधन पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि विपक्ष डरा हुआ है इसीलिए यह चुनाव महागठबंधन और जनता के बीच होगा.
  • पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही अध्यादेश पर विचार करने के बयान पर आरएसएस सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने उनके इस विचार का समर्थन करते हुए कहा कि लोग मोदी सरकार के कार्यकाल में ही मंदिर निर्माण की उम्मीद कर रहे हैं.
  • पीएम मोदी के इस इंटरव्यू को लेकर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भाजपा पर हमला करते हुए इसे जुमला करार दिया और कहा कि ‘न जमीनी हकीकत की दरकार, न किए हुए वादों से सरोकार, जुमलों भरा है मोदीजी का साक्षात्कार.’
  • दुबई से भारत लाए गए वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील के कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने दावा किया है कि उसके पिता वुल्फगैंग मैक्स रिचर्ड माइकेल ने भारत में अपने संपर्क में मिसेज गांधी का जिक्र किया था जिसके बाद उसने अपना बिजनेस शुरू किया था.
  • 2019 लोकसभा चुनावों को लेकर समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने सपा मुखिया अखिलेश यादव को आड़े हांथों लेते हुए कहा कि तुम्हें बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी गई है लेकिन तुम उस जिम्मेदारी को सही ढंग से नहीं निभा रहे हो. यहीं नहीं उन्होंने यह भी दावा किया कि लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने जितनी तैयारी कर ली है, उतनी तैयारी किसी पार्टी की नहीं है.
  • 20 मोदी सरकार जीएसटी में पंजीकृत उन कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए उनका जुर्माना माफ़ कर दिया है जिन्होंने जुलाई 2017 से सितंबर 2018 तक जीएसटीआर-3बी, जीएसटीआर-1 और जीएसटीआर-4 रिटर्न दाखिल नहीं किया है.राम मंदिर मामले में शिवसेना ने प्रधानमंत्री मोदी पर बड़ा हमला करते हुए तंज कसा और कहा कि ‘भगवान राम कानून से बड़े नहीं हैं’ क्योंकि उन्होंने कहा है कि उनकी सरकार राम मंदिर निर्माण के लिए किसी अध्यादेश पर निर्णय न्यायिक प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही करेगी.
  • गाय पर जारी राजनीति के बीच पर राजस्थान बीजेपी के पूर्व विधायक ज्ञान देव आहूजा ने एक बार फिर से विवादित बयान देते हुए कहा कि ज व्यक्ति गौ तस्करी और गौ ह्त्या करेगा हम उसे आतंकवादी मानेगे.
  • सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर जारी घमासान के बीच बिंदु और कनकदुर्गा नाम की दो महिलाओं ने दावा किया है कि उन्होंने मंदिर में जाकर भगवान अयप्पा के दर्शन किए हैं. वही इस खबर के सामने आने के बाद मंदिर को शुद्ध करने के लिए एक बार फिर से बंद कर दिया गया है.
  • चीनी सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत एक बड़ा रणनीतिक कदम उठाते हुए पड़ोसी मुल्क भूटान में एक सैटलाइट ट्रैकिंग ऐंड डेटा रिसेप्शन सेंटर स्थापित कर रहा है जिससे चीन कि ओर से होने वाली किसी भी हरकत पर नजर रखी जा सके.
  • केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम और ज्यादा घटने का दावा करते हुए कहा कि सरकार से पेट्रोल और डीजल की कीमत घटाने के लिए देश में रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने जा रही है जिससे ज्यादा मात्रा में क्रूड ऑयल को पेट्रोल और डीजल में बदल जा सकेगा,और इससे इसकी कीमत में कमी आएगी और इसका सीधा फायदा आम आदमी को होगा.
  • योग स्वास्थ्य के लिये बेहद लाभदायक होता है यह हम सभी जानते हैं लेकिन इसके प्रभावों को जानने के लिए दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी के जरिये दावा किया है कि हाई बीपी जैसी बीमारियों में लाइफस्टाइल बदलने से कहीं ज्यादा फायदा नियमित रूप से योग करने से होता है.
  • रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से विभिन्न वर्गों के 13487 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है इच्छुक उम्मीदवार 31 जनवरी तक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाईट www.rrb.gov.in के जरिये आवेदन कर सकते हैं.बैडमिन्टन प्रीमियर लीग में नये साल का शानदार आगाज करते हुए ओलंपिक रजत मेडल विजेता पीवी सिंधु की अगुवाई में हैदराबाद हंटर्स टीम ने सायना नेहवाल की अगुवाई वाली नार्थ ईस्टर्न वॉरियर्स को 4-0 से हरा दिया.
  • कश्मीर के उरी सेक्टर में हुए आतंकी हमले पर बनी डायरेक्टर आदित्य धर की फिल्म “उड़ी: द सर्जिकल स्ट्राइक” 11 जनवरी को रिलीज हो रही है आपको बता दें कि इस फिल्म में विकी कौशल, परेश रावल और यामी गौतम मुख्य भूमिका में हैं.
  • रणवीर सिंह और सारा अली खान की फिल्म ‘सिंबा’ बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल लगातार दिखा रही है और इसने जहां पहले सोमवार को जहां 21.50 करोड़ रुपए की कमाई की, वहीं नये साल पर ही यह बॉलीवुड में धूम मचा रही है और अब तक यह 50 करोड़ के नजदीक पहुँच गयी है.

Updated : 3 Jan 2019 3:41 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top