प्रचंड जीत के बाद नरेंद्र मोदी 30 मई को ले सकते हैं प्रधानमंत्री पद की शपथ

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के नतीजे अब साफ हो गए हैं. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इतिहास रच दिया. प्रचंड जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने आज शाम 5 बजे कैबिनेट की मीटिंग बुलाई है. माना जा रहा है कि मोदी आज ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं, जिसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, नरेंद्र मोदी को दोबारा सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे. नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इसके पहले मोदी वाराणसी और गुजरात का दौरा करेंगे. पीएम का 28 मई को वाराणसी जाने का कार्यक्रम है.

अब तक के रुझानों में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए ने 348 सीटों पर ऐतिहासिक जीत हासिल की है. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस 50 सीटों पर जीत दर्ज कर पाई. सहयोगियों को मिलाकर यूपीए के हिस्से में 92 सीटें गई हैं, जबकि अन्य दलों के खाते में 102 सीटें आईं. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में मायावती-अखिलेश यादव के महागठबंधन को फेल कर दिया और 80 में से 60 सीटें जीत ली. जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी अमेठी सीट भी नहीं बचा पाए. सोनिया गांधी को रायबरेली में जीत मिली.

वहीं, बिहार में जेडीयू के साथ मिलकर आरजेडी का सूपड़ा साफ़ कर दिया. बिहार की 40 में से 39 सीटों पर बीजेपी ने अपने सहयोगियों (BJP-JDU-LJP) के कब्जा जमा लिया है. हालांकि, अभी तक कुछ सीटों के फाइनल आंकड़े सामने नहीं आए हैं. वहीं, VVPAT की पर्चियों का मिलान होना भी बाकी है. लेकिन, पूर्ण और प्रचंड बहुमत से साफ हो गया कि केंद्र में फिर से मोदी सरकार बन रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *