Top
Home > राष्ट्रीय > इस हफ्ते दिल्ली और इसके आस-पास पांच ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा डीआरडीओ

इस हफ्ते दिल्ली और इसके आस-पास पांच ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा डीआरडीओ

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) राजधानी दिल्ली और आस पास के क्षेत्रों में इस सप्ताह पांच मेडिकल ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेगा।

इस हफ्ते दिल्ली और इसके आस-पास पांच ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा डीआरडीओ
X

एजेंसी

नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) राजधानी दिल्ली और आस पास के क्षेत्रों में इस सप्ताह पांच मेडिकल ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेगा।

ये संयंत्र एम्स ट्रामा सेंटर, डा राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज और झज्जर स्थित एम्स में स्थापित किये जायेंगे। इनके लिए राशि प्रधानमंत्री केयर्स फंड से जारी की जायेगी। इस फंड से 500 ऑक्सीजन संयंत्र लगाये जाने की घोषणा हाल ही में की गयी थी।

इनमें से दो संयंत्र आज राजधानी पहुंच गये और ये एम्स ट्रामा सेंटर तथा राम मनोहर लोहिया अस्पताल में लगाये जा रहे हैं। इन संयंत्रों की आपूर्ति तथा इनके लिए जगह की पहचान की निरंतर निगरानी रखी जा रही है। ये संयंत्र प्रति मिनट 1000 लीटर की दर से ऑक्सीजन का प्रवाह कर सकते हैं । इनसे 190 रोगियों को पांच लीटर प्रति मिनट की दर से ऑक्सजीन दी जा सकती है और ये हर दिन 195 सिलेंडर भर सकते हैं। इन संयंत्रों में इस्तेमाल की जाने वाली प्रौद्योगिकी डीआरडीओ ने देश में ही बनाये गये हल्के लड़ाकू विमान तेजस के लिए विकसित की थी।

Updated : 4 May 2021 4:05 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top