भारत के कार्रवाई से बौखलाया पाक, दो लड़ाकू विमान मार गिराने का दावा

भारत के कार्रवाई से बौखलाया पाक, दो लड़ाकू विमान मार गिराने का दावा

नई दिल्ली (उदय सर्वोदय स्टाफ) : पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के कैंप पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई से पाकिस्तान बौखला गया है. उसने बुधवार को दावा किया कि पाकिस्तानी वायु क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमान मार गिराए और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया.

सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक ट्वीट में दावा किया कि एक विमान पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्र में गिरा, जबकि दूसरा जम्मू-कश्मीर में गिरा. उन्होंने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि एक पायलट को जमीन पर मौजूद सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया.

भारत ने खारिज किया दावा
फिलहाल भारत सरकार ने पाकिस्तान के दावे को खारिज कर कहा है कि हमारा कोई लड़ाकू विमान मारा नहीं गया है. भारत ने कहा है कि हमारा कोई भी पायलट लापता नहीं है और हमारे सभी पायलट सुरक्षित हैं.

सीमा बढ़ा तनाव, हाई अलर्ट
पाकिस्तान और भारत के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है. सीमा पर पाकिस्तानी विमान की हरकतों के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से एहतियात बरतते हुए भारत और पाकिस्तान की सीमा से जुड़े एयरपोर्ट और एयरस्पेस को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू, श्रीनगर, लेह और चंडीगढ़ एयर स्पेस को बंद कर दिया गया है और कई उड़ानों को रोक दिया गया है.

उधर पाकिस्ताुन ने भी सीमा से सटे हवाई अड्डों से विमान की आवाजाही बंद कर दी है. इन हवाई अड्डों से कोई अंतरराष्ट्रीगय उड़ानें भी संचालित नहीं होंगी. इन एयरपोर्ट पर हवाई संचालन बंद हुए हैं : देहरादून, जम्मू, श्रीनगर, लेह, चंडीगढ़, अमृतसर.

बता दें कि मंगलवार को जम्मु कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उनकी कमर तोड़ दी. पीओके और पाकिस्तान के आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना ने हवाई हमला किया और उसके सारे कैंपों को तबाह कर दिया. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 के 12 जेट ने पीओके और पाकिस्तान के बालाकोट में जाकर हवाई हमले किए और आतंकी कैपों को न सिर्फ पूरी तरह तबाह किया, बल्कि करीब 300 आतंकवादी भी मार गिराए.

वायुसेना की इस बड़ी कार्रवाई में न सिर्फ 300 आतंकवादी मारे गए हैं, बल्कि इसमें जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर का बहनोई यूसुफ अज़हर भी मारा गया है जो यह कैंप चला रहा था. भारतीय वायुसेना ने इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम देने के लिए 12 मिराज फाइटर जेट का सहारा लिया. इतना ही नहीं, करीब 1000 किलो बम भी बरसाए गए.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *