Top
Home > शख्सियत > मिसाल > लॉकडाउन में बेसहारा लोगों के जीवन में उजाला ला रहीं शमा...

लॉकडाउन में बेसहारा लोगों के जीवन में उजाला ला रहीं शमा...

इंस्टिट्यूट ऑफ़ लर्निंग मैनिया की शमा खान लॉकडाउन के दौरान आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को राशन, दवाई से लेकर हर प्रकार की मदद कर बेसहारा लोगों के जीवन में उजाला लाकर बेमिसाल काम कर रही है।

लॉकडाउन में बेसहारा लोगों के जीवन में उजाला ला रहीं शमा...
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली: इंस्टिट्यूट ऑफ़ लर्निंग मैनिया की शमा खान लॉकडाउन के दौरान आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को राशन, दवाई से लेकर हर प्रकार की मदद कर बेसहारा लोगों के जीवन में उजाला लाकर बेमिसाल काम कर रही है। शमा के सामाजिक और जनहितैषी कार्यों की हर तरफ़ प्रशंसा हो रही है।

शमा ने बताया उनके सामाजिक कार्यों में समाज के विभिन्न तबकों से मदद मिलती रहती है। ईबानो हाईजीन के निदेशक इजाजउद्दीन ने इंस्टीच्यूट आफ़ लर्निंग मैनिया के साथ मिलकर राजधानी के कई इलाक़ों में मुफ़्त सैनिटाइज़र वितरित करवाए हैं। इसी प्रकार शिवार एंजीओ के साथ मिलकर मेहरौली, ओखला, झिलमिल कालोनी, सुंदर नगरी, वेलकम, लोनी, पुरानी दिल्ली लक्ष्मी नगर समेत अन्य इलाक़ों में राशन वितरित करवाए। इन इलाक़ों में ख़ासकर विधवाओं, तलाकशुदा, यतीमों और जिनके रोज़गार छिन गए उन लोगों को मदद की गई। इस काम में सुबीन, शमा खान, एडवोकेट तैयब अली, अब्दुल्लाह और शब्बीर ने राशन वितरण में मदद की है।


उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क के प्रति जागरूकता फैलाने काम निरंतर पिछले एक साल से जारी है। लॉकडाउन के दौरान आर्थिक संकट से उत्पन्न पारिवारिक कलह को दूर करने के लिए भी उनके वालंटियर्स कड़ी मेहनत कर रहे हैं। शमा ने कहा कि सूखे राशन के अलावा कुछ इलाक़ों में पका हुआ खाना भी वितरित किया गया।

शमा ने बताया कि कोरोना संक्रमितों तक भी राशन और अन्य ज़रूरी मदद पहुँचाने में उनके कार्यकर्ताओं ने कोई कसर नहीं छोड़ी। अपने जान की परवाह किये बिना दिनरात लोगों की मदद करते रहे।इस पूरे काम में अजहर अली खान और तूबा खान ने बेमिसाल काम किया।


उन्होंने कहा कि इंस्टिट्यूट ऑफ़ लर्निंग मैनिया के डायरेक्टर मोहम्मद नादिर ओखला विहार के जरूरतमंदों को लॉकडाउन के बाद से ही निरंतर राशन देने का काम कर रहे हैं। उन्होंने राशन वितरित करने वाले वोलेंटियर को अपनी स्कूटी दे दी तकि राशन वितरण में कोई दिक़्क़त नहीं आए।

Updated : 28 May 2021 1:10 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top