भारत में बंद होगी इन दो iPhones की बिक्री

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क) : एप्पल के चाहने वालों के लिए एक बुरी खबर है क्योंकि कंपनी ने अब अपने दो स्मार्टफोन iPhone 6 और iPhone 6 Plus की बिक्री बंद करने का फैसला किया है. इसके अलावा कंपनी ने उन स्टोर्स को भी बंद करने का फैसला किया है जिनपर एक महीने में 35 से ज्यादा फोन नहीं बिक रहे हैं. इस बात की जानकारी अमेरिकी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल के तीन एग्जिक्यूटिव ने दी है.

मामला यह है कि एप्पल भारत में प्रीमियम ब्रैंड वैल्यू बनाए रखना चाहती है. कंपनी का कहना है कि इन फोन्स की बिक्री बंद करने से iPhone की शुरुआती कीमत लगभग 5,000 रुपये बढ़ जाएगी जिससे यह मकसद पूरा होगा.

बता दें कि iPhone 6 को एप्पल ने 2014 में लॉन्च किया था जिसमें 32GB वैरिएंट वाले स्मार्टफोन की कीमत 24,900 और iPhone 6S की कीमत 29,900 रुपये है. एग्जिक्यूटिव ने बताया कि डिस्काउंटेड ब्रांड का टैग हटाने के लिए कंपनी ने पिछले साल iPhone SE की शुरुआती कीमत 21,000 रुपये से बढ़ा दी थी और इसे ऑफलाइन स्टोर से भी हटा लिया था.

कुछ आउटलेट्स भी होंगे बंद

कंपनी चाहती है कि एप्पल भारत में प्रीमियम ब्रांड बना रहे इसलिए वह iPhone की औसत कीमत को भी बढ़ाना चाहती है. iPhone 6S के देश में बनने के बाद भी कंपनी का इसके कीमत को कम करने का कोई प्लान नहीं है. इसके अलावा एप्पल डिस्ट्रीब्यूटर्स ने अपने आस-पास के स्टोर्स को जानकारी दी है कि कंपनी उन आउटलेट्स को बंद करना चाहती है, जिनका एरिया 350-400 वर्ग फुट से कम है और जो महीने में 35 आईफोन की बिक्री करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *