Top
Home > खेल > अहमदाबाद मैच विवाद को लेकर बोले जो रूट- ICC तय करेगी कि पिच खराब थी या नहीं

अहमदाबाद मैच विवाद को लेकर बोले जो रूट- ICC तय करेगी कि पिच खराब थी या नहीं

मैच में भारत की जीत से ज्यादा इस बात की चर्चा है कि ये मुकाबला महज दो दिन में खत्म हो गया। खेल के दूसरे दिन 17 विकेट गिरे।

अहमदाबाद मैच विवाद को लेकर बोले जो रूट- ICC तय करेगी कि पिच खराब थी या नहीं
X

उदय सर्वोदय

अहमदाबाद: भारत ने अहमदाबाद टेस्ट में सिर्फ दो दिन चले मुक़ाबले में इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया। इस मैच की पिच पर कई खिलाड़ियों ने सवाल खड़े किये हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा पिच सही थी या नही, फैसला आईसीसी करेगी।

जो रुट ने तीसरे डे नाइट टेस्ट में भारत से हारने के बाद कहा कि यह अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को निर्णय करना है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच टेस्ट क्रिकेट के अनुकूल थी या नहीं।

मैच में भारत की जीत से ज्यादा इस बात की चर्चा है कि ये मुकाबला महज दो दिन में खत्म हो गया। साथ ही खेल के दूसरे दिन 17 विकेट गिरे। पूरे मुकाबले में 30 में से 28 विकेट स्पिन गेंदबाजों को मिले। मैच खत्म होने के बाद कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस पिच पर सवाल खड़े किये। युवराज सिंह, हरभजन सिंह, वीवीएस लक्ष्मण ने इस पिच को खराब बताया, वहीं पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस पिच पर बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन को दोष दिया।

वहीं आईसीसी की वेबसाइट के मुताबिक खराब पिच एक ऐसा ट्रैक होता है जहां गेंद और बल्ले के बीच संतुलित मुकाबला ना हो। वेबसाइट के मुताबिक, 'अगर पिच बल्लेबाजों के ज्यादा मुफीद हो और गेंदबाजों को जरा भी मदद नहीं मिल रही हो या फिर पिच में ज्यादा स्पिन या सीम हो और बल्लेबाजों को रन बनाने का मौका ना मिल रहा हो तो उसे खराब पिच कहा जाता है। अगर पिच में स्पिनर्स को बहुत ज्यादा मदद मिल रही हो तो वो भी खराब पिच की श्रेणी में आती है। भारतीय उपमहाद्वीप में पहले दिन कुछ डिग्री तक गेंद घूमना गलत नहीं है लेकिन उसके साथ असमान उछाल नामंजूर है।'

बहरहाल भारत ने इंग्लैंड को तीसरे डे नाइट टेस्ट मुकाबले में मात्र दो दिन के अंदर हराकर इतिहास रच दिया। भारत ने यह मुकाबला गुरुवार को दूसरे दिन 10 विकेट से जीत कर चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का अपना दावा मजबूत कर दिया।

Updated : 26 Feb 2021 10:05 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top