Top
Home > खेल > अश्विन का शानदार शतक, भारत ने इंग्लैंड के सामने रखा 482 रन का पहाड़ सा लक्ष्य

अश्विन का शानदार शतक, भारत ने इंग्लैंड के सामने रखा 482 रन का पहाड़ सा लक्ष्य

अश्विन का शानदार शतक, भारत ने इंग्लैंड के सामने रखा 482 रन का पहाड़ सा लक्ष्य
X

एजेंसी

चेन्नई: स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में पांच विकेट लेने के बाद भारत की दूसरी पारी में शानदार शतक (106) जमाया, जिसकी बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी में 286 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने दूसरे क्रिकेट टेस्ट में जीत के लिए 482 रन का असंभव सा लक्ष्य रख दिया, जिसका पीछा करते हुए मेहमान टीम ने दिन की समाप्ति तक अपने तीन विकेट 53 रन पर खो दिए। इंग्लैंड को अभी जीत के लिए 429 रन की जरूरत है।

भारत ने पहली पारी में 329 रन बनाए थे जबकि इंग्लैंड की टीम 134 रन पर आउट हो गई थी। भारत को पहली पारी में 195 रन की विशाल बढ़त मिली थी। भारत ने अपनी दूसरी पारी में सोमवार को तीसरे दिन एक विकेट पर 54 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पारी 286 रन पर जाकर समाप्त हुई। अश्विन ने शानदार बल्लेबाजी की और 233 मिनट क्रीज पर रह कर 148 गेंदों का सामना किया और अपने शतक में 14 चौके और एक छक्का लगाया। अश्विन के करियर का यह पांचवां शतक था। उनका इंग्लैंड के खिलाफ यह पहला शतक है। उनके बाकी चार शतक वेस्ट इंडीज के खिलाफ बने हैं।

482 रन के बेहद मुश्किल लक्ष्य के सामने इंग्लैंड ने खराब शुरुआत की और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने डोमिनिक सिब्ले को पगबाधा कर दिया। सिब्ले ने 25 गेंदों में तीन रन बनाए और इंग्लैंड का पहला विकेट 17 के स्कोर पर गिरा। रोरी बर्न्स और डेनियल लॉरेंस ने दूसरे विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की। जब ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड शेष खेल को सुरक्षित निकाल ले जाएगा कि तभी अश्विन ने बर्न्स को विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया। बर्न्स ने 42 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 25 रन बनाए।

इंग्लैंड का दूसरा विकेट 49 के स्कोर पर गिरा। लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच को नाइट वाचमैन के तौर पर भेजा गया, लेकिन पटेल ने लीच को रोहित शर्मा के हाथों कैच करा दिया। इंग्लैंड का तीसरा विकेट 50 के स्कोर पर गिरा। लीच का खाता नहीं खुला। लीच का विकेट गिरने के बाद कप्तान जो रुट को मैदान में उतरना पड़ गया। लॉरेंस और रुट ने फील्डरों से घिरे होने के बावजूद पटेल और अश्विन की गेंदों का सामना किया और शेष खेल में कोई और नुकसान नहीं होने दिया। स्टंप्स के समय लॉरेंस 38 गेंदों में दौ चौकों और एक छक्के की मदद से 19 रन और कप्तान रुट आठ गेंदों में दो रन बना कर क्रीज पर हैं। भारत की तरफ से पटेल ने नौ ओवर में 15 रन पर दो विकेट और अश्विन ने आठ ओवर में 28 रन पर एक विकेट लिया।

इससे पहले भारत ने सुबह अपनी पारी एक विकेट पर 54 रन से आगे बढ़ाई। रोहित शर्मा ने 25 और चेतेश्वर पुजारा ने सात रन से आगे खेलना शुरू किया। भारत को सुबह दूसरा झटका जल्द ही लग गया जब पुजारा अपने कल के स्कोर पर रन आउट हो गए। पुजारा गेंद को खेलने क्रीज से बाहर निकल आए थे और गेंद शार्ट लेग पर पहुंची जहां खड़े फील्डर ने तुरंत गेंद विकेटकीपर को दी जिन्होंने पुजारा को रन आउट कर दिया। भारत का दूसरा विकेट 55 के स्कोर पर गिरा।

भारत को इसी स्कोर पर सबसे बड़ा झटका लग गया जब पहली पारी के शतकधारी रोहित लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच की गेंद पर स्टंप हो गए। पहली पारी में 161 रन बनाने वाले रोहित ने 70 गेंदों में दौ चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

विकेटकीपर ऋषभ पंत को तेजी से रन बटोरने के लिए अजिंक्या रहाणे से ऊपर भेजा गया, लेकिन पंत 11 गेंदों में आठ रन बनाने के बाद लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच की गेंद पर स्टंप हो गए। भारत का चौथा विकेट 65 के स्कोर पर गिरा। भारत ने 10 रन के अंतराल में तीन विकेट गंवा दिए।

पहली पारी में अर्धशतक बनाने वाले उपकप्तान रहाणे भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और ऑफ स्पिनर मोईन अली का शिकार बन गए। रहाणे ने 14 गेंदों पर 10 रन बनाए और ओली पोप को कैच थमाया। पदार्पण टेस्ट खेल रहे स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को मोईन ने पगबाधा कर दिया। पटेल ने 18 गेंद पर सात रन बनाए। भारत के छह विकेट 106 रन पर गिर चुके थे और भारत की दूसरी पारी गहरे संकट में दिखाई दे रही थी।

कप्तान विराट कोहली को इसके बाद अश्विन के रूप में एक बढ़िया जोड़ीदार मिला और उन्होंने दोनों सातवें विकेट के लिए 96 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर भारत को 200 के पार पहुंचा दिया। पहले टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक बनाने वाले विराट ने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में भी अर्धशतक बनाया। विराट ने 149 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 62 रन बनाए।

विराट पहली पारी में खाता खोले बिना मोईन की गेंद पर बोल्ड हुए थे जबकि दूसरी पारी में मोईन ने उन्हें पगबाधा किया। विराट के करियर का यह 25वां अर्धशतक था। भारत का सातवां विकेट 202 के स्कोर पर गिरा। कुलदीप यादव मात्र तीन रन बना कर जल्द ही पवेलियन लौट गए। कुलदीप को भी मोईन ने पगबाधा किया।

इशांत शर्मा ने 24 गेंदों पर सात रन बनाए और वह नौंवे बल्लेबाज के रूप में 237 के स्कोर पर आउट हुए। अश्विन ने फिर आखिरी बल्लेबाज मोहम्मद सिराज के साथ अंतिम विकेट के लिए 49 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की और इस दौरान उन्होंने अपना पांचवां शतक भी पूरा कर लिया। अश्विन की पारी का अंत तेज गेंदबाज ओली स्टोन ने उन्हें बोल्ड कर किया। सिराज 21 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 16 रन बना कर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की तरफ से लीच ने 33 ओवर में 100 रन देकर चार विकेट और मोईन ने 32 ओवर में 98 रन देकर चार विकेट लिए। स्टोन को 21 रन पर एक विकेट मिला।

Updated : 15 Feb 2021 12:13 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top