Top
Home > खेल > चौथा टेस्ट: ऋषभ पंत के शानदार शतक से ड्राइविंग सीट पर इंडिया, इंग्लैंड पर 89 रन की बढ़त

चौथा टेस्ट: ऋषभ पंत के शानदार शतक से ड्राइविंग सीट पर इंडिया, इंग्लैंड पर 89 रन की बढ़त

विकेटकीपर ऋषभ पंत के शतक के दम पर भारतीय टीम ने चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन पहली पारी में 7 विकेट पर 294 रन बना लिए।

चौथा टेस्ट: ऋषभ पंत के शानदार शतक से ड्राइविंग सीट पर इंडिया, इंग्लैंड पर 89 रन की बढ़त
X

उदय सर्वोदय

अहमदाबाद: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच अहमदाबादके नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने अंतिम टेस्ट में बेहतरीन शतक ठोककर एक बार फिर टीम इंडिया को ड्राइविंग सीट पर ला दिया है। पंत के टेस्ट करियर का यह तीसरा और भारत में पहला शतक है।

विकेटकीपर ऋषभ पंत के शतक और वॉशिंगटन सुंदर के नाबाद अर्धशतक के दम पर भारतीय टीम ने चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन पहली पारी में 7 विकेट पर 294 रन बना लिए। भारत को अब तक 89 रन की बढ़त हासिल हो चुकी है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक सुंदर 117 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से 60 और अक्षर पटेल 11 रन बनाकर नाबाद लौटे। मेजबान टीम ने इंग्लैंड की पहली पारी 205 रन पर समेट दी थी।

भारत ने सुबह बिना किसी नुकसान के 24 रन से आगे खेलना शुरू किया और बेहद सतर्कता बरती लेकिन उसने पहले सत्र में चेतेश्वर पुजारा (17), कप्तान विराट कोहली (शून्य) और अजिंक्य रहाणे (27) के महत्वपूर्ण विकेट गंवाये। भारत ने इस तरह से पहले सत्र में 56 रन जोड़े और तीन विकेट गंवाये।

अपने करारे शॉट्स के कारण 'हिटमैन' नाम पाने वाले रोहित ने बेहद सतर्क रवैया अपनाया और 144 गेंदों पर 49 रन बनाये। उन्होंने कुछ अवसरों पर ही अपने तेवर दिखाये। स्टोक्स की स्विंग लेती गेंद उन्हें हैरान करके पैड पर टकरायी और डीआरएस में साफ हो गया कि गेंद विकेट पर लग रही थी। स्टोक्स ने इससे पहले कोहली का विकेट भी लिया था।

भारत ने दूसरे सत्र में 73 रन जोड़े और रोहित के अलावा रविचंद्रन अश्विन (13) का विकेट भी गंवाया जो डीआरएस के सहारे बचने के बाद ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाये। उन्होंने जैक लीच (43 रन देकर दो) की गेंद पर शार्ट मिडविकेट पर खड़े ओली पोप को कैच का अभ्यास कराया।

इसके बाद भारत के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ नाजुक मौके पर न केवल मोर्चा संभाला, बल्कि सेंचुरी जड़ते हुए पिछले दो वर्षों से चले आ रहे सूखे को भी खत्म किया। पंत की यह टेस्ट क्रिकेट में तीसरी सेंचुरी है। इससे पहले उन्होंने जनवरी, 2019 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 159 रनों की पारी खेली थी।

उन्होंने 84वें ओवर की पहली गेंद पर विपक्षी कप्तान जो रूट को सिक्स लगाकर अपने करियर की तीसरी सेंचुरी पूरी की। हालांकि, इसके अगले ही ओवर की पहली गेंद पर जेम्स एंडरसन ने जो रूट के हाथों कैच आउट कराते हुए पवेलियन भेज दिया। उन्होंने 118 गेंदों में 13 चौके और दो छक्के की मदद से 101 रन बनाए।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए इस मुकाबले को हर हाल में बचाना होगा। टीम इंडिया इस टेस्ट को ड्रॉ या टाई भी करा देता है तो भी वह 18 जून को लॉर्ड्स में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा।

Updated : 5 March 2021 12:17 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top