Top
Home > खेल > भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दर्ज की सबसे बड़ी जीत, चेन्नई में अंग्रेजों को दी 317 रन से मात

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दर्ज की सबसे बड़ी जीत, चेन्नई में अंग्रेजों को दी 317 रन से मात

भारत ने इंग्लैंड को दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में चौथे दिन मंगलवार को 317 रन के विशाल अंतर से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दर्ज की सबसे बड़ी जीत, चेन्नई में अंग्रेजों को दी 317 रन से मात
X

उदय सर्वोदय

चेन्नई: भारत ने इंग्लैंड को दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में चौथे दिन मंगलवार को 317 रन के विशाल अंतर से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 482 रन का असंभव से लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड की तीन विकेट पर 53 रन से आगे खेलते हुए चौथे दिन दूसरे सत्र में 164 रन पर सिमट गयी और भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज की।

इस मुकाबले में कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम पहली पारी में 329 रन पर ढेर हो गई, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 134 रन ही बना पाई। दूसरी पारी में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और 286 रन बनाए, जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 450 से ज्यादा का स्कोर खड़ा कर दिया। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 164 रन बनाकर ही ढेर हो गई और मुकाबला हार गई।

भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजों का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा। पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट हासिल किए थे तो दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने धमाल मचाया और उन्होंने 5 विकेट चटकाए। दूसरा टेस्ट जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में एक-एक से बराबरी भी कर ली है। बता दें कि सीरीज का पहला मुकाबला इंग्लैंड ने जीता था।

चेन्नई के चेपॉक पर विराट ब्रिगेड ने महज हफ्तेभर में अपने प्रशंसकों को जीत का तोहफा दिया। यह इंग्लैंड के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत है।

चेन्नई में ही मौजूदा सीरीज का पहला मैच हारने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा था, 'हमें वापसी करना आता है और अगले मैच में हम अपना बेस्ट देंगे। हमें अच्छी बॉडी लैंग्वेज से शुरुआत करनी होगी और विरोधी टीम पर दबाव बनाना होगा।' कैप्टन कोहली की कही ये बात बिल्कुल सही साबित हुई। टीम इंडिया ने मेहमान टीम पर ऐसा दबाव बनाया कि उसने टेस्ट इतिहास में अपने पांचवीं सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली।

भारत की इंग्लैंड के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसने 1986 में लीड्स में कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड को 279 रनों से मात दी थी। अब यह रिकॉर्ड कोहली के नाम जुड़ गया है, जिनकी कप्तानी में भारत ने न सिर्फ इंग्लैंड को रिकॉर्ड रनों से मात दी, बल्कि 89 वर्षों (1932-2021) के अपने टेस्ट इतिहास की पांचवीं सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

Updated : 16 Feb 2021 8:05 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top