Top
Home > खेल > चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हरा भारत ने 3-1 से जीती सीरीज, चैंपियनशिप के फाइनल का कटाया टिकट

चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हरा भारत ने 3-1 से जीती सीरीज, चैंपियनशिप के फाइनल का कटाया टिकट

भारत ने इंग्लैंड को चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही पारी और 25 रन से रौंद कर चार मैचों की श्रृंखला 3-1 से जीत ली।

चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हरा भारत ने 3-1 से जीती सीरीज, चैंपियनशिप के फाइनल का कटाया टिकट
X

उदय सर्वोदय

अहमदाबाद: भारत ने इंग्लैंड को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही शनिवार को पारी और 25 रन से रौंद कर चार मैचों की श्रृंखला 3-1 से जीत ली। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (5/47) और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (5/48) के एक और घातक प्रदर्शन से भारत ने यह कामयाबी हासिल की। इसके साथ ही उसने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली, जहां उसका मुकाबला इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में 18 से 22 जून तक न्यूजीलैंड के साथ होगा।

भारत ने अपने पहली पारी में 365 रन बनाकर 160 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की और इंग्लैंड को दूसरी पारी में 54.5 ओवर में 135 रन पर निपटा दिया। भारत के टेस्ट इतिहास में यह छठा मौका है जब उसने पहला टेस्ट गंवाने के बाद वापसी करते हुए सीरीज जीत हासिल की है। अश्विन ने 47 रन पर पांच विकेट और पटेल ने 48 रन पर पांच विकेट लिए। भारत की पहली पारी में शानदार 101 रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला।


भारत ने चेन्नई में पहला टेस्ट गंवाया था, लेकिन फिर वापसी करते हुए चेन्नई में दूसरा टेस्ट 327 रन से बड़े अंतर से जीत लिया। भारत ने अहमदाबाद में खेले गए तीसरे दिन-रात्रि टेस्ट में आठ विकेट से जीत हासिल की और अहमदाबाद में चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को पारी से रौंद दिया। इंग्लैंड के बल्लेबाजों के पास दोनों भारतीय स्पिनरों का कोई तोड़ नहीं था, हालांकि इस मुकाबले की पिच में ज्यादा टर्न नहीं था, लेकिन मानसिक दबाव में घिरे इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने अश्विन और पटेल के सामने घुटने टेक दिए। अश्विन ने 22.5 ओवर में 47 रन पर पांच विकेट और पटेल ने 24 ओवर में 48 रन पर पांच विकेट लिए। अश्विन ने पहली पारी में तीन और पटेल ने चार विकेट लिए थे।

अश्विन ने डैनियल लॉरेंस को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी समेटी और अपना पांचवां विकेट लिया। अश्विन के करियर में यह 30वां मौका था जब उन्होंने एक पारी में पांच विकेट हासिल किए। अश्विन को सीरीज में गेंद और बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार मिला।


भारत ने इस सीरीज में जीत दर्ज करने के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भी पहला स्थान हासिल कर लिया है। अब भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जब जून के महीने में लॉर्ड्स के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगा तो बतौर नंबर 1 टेस्ट टीम उतरेगा।

इंग्लैंड को हराते ही भारत ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा कर लिया। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत के इस वक्त 122 अंक हैं जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के 118 अंक हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी की रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है और उसके अभी 113 अंक हैं। 105 अंक के साथ इंग्लैंड चौथे नंबर पर है तो पाकिस्तान 90 अंक के साथ पांचवें नंबर पर है।

Updated : 6 March 2021 4:17 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top