Top
Home > खेल > IPL: आरसीबी की हार पर भड़के गंभीर, कोहली की कप्तानी पर उठाया सवाल

IPL: आरसीबी की हार पर भड़के गंभीर, कोहली की कप्तानी पर उठाया सवाल

आईपीएल 2020 से विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम बाहर हो गई है। हैदराबाद ने बैंगलोर को हरा दिया।

IPL: आरसीबी की हार पर भड़के गंभीर, कोहली की कप्तानी पर उठाया सवाल
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली: आईपीएल 2020 से विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम बाहर हो गई है। शुक्रवार को एलिमिनेटर मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने बैंगलोर को हरा दिया। इसी के साथ आईपीएल के 13वें सत्र में आरसीबी का सफर समाप्त हो गया। इसके बाद अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स को दो बार खिताब जिताने वाले गौतम गंभीर ने कप्तान विराट कोहली की काफी आलोचना की है। साथ ही उन्हें कप्तानी से हटाने की मांग कर दी है। उन्होंने कहा कि कोहली की जवाबदेही बनती है।

गंभीर ने कहा कि कप्तान के तौर पर कोहली का नाम महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा के साथ नहीं लिया जाना चाहिए, जो आईपीएल में सबसे सफल कप्तान हैं। क्या कोहली को कप्तानी से हटाया जाना चाहिए? इसे लेकर गंभीर ने कहा कि 100 फीसद हटाया जाना चाहिए, क्योंकि यह जवाबदेही की बात है। टूर्नामेंट में बगैर ट्राफी के आठ साल काफी लंबा समय होता है।

गंभीर ने आगे कहा कि कोई कप्तान बता दीजिए… कप्तान को भूल जाइए किसी ऐसे खिलाड़ी के बारे में बता दीजिए, जिसको आठ साल हो गए और वह खिताब न जीता हो और इसके बाद टीम में हो। इसलिए जवाबदेही जरूरी है।

गंभीर ने कोहली की आलोचना करते हुए आगे कहा कि आप कप्तान हैं टीम के अच्छे प्रदर्शन पर जब आपको श्रेय मिलता है, तो खराब प्रदर्शन पर आपकी आलोचना भी होगी। उन्होंने यहां तक कहा कि आरसीबी लगातार चार हार के बाद भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने लायक नहीं थी। आप कह सकते हैं कि 'हम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया और हम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के योग्य हैं', बिल्कुल नहीं। आरसीबी की टीम वास्तव में कभी भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लायक नहीं थी।

उधर आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने एलिमिनेटर में सनराइजर्स हैदराबाद से मिली छह विकेट की हार के लिये अपने बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि वे गेंदबाजों पर दबाव बनाने और पर्याप्त स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे।

कोहली ने मैच के बाद कहा, ''अगर आप पहली पारी की बात करो तो मुझे नहीं लगता कि हमने पर्याप्त स्कोर बनाया था। हम थोड़े से अंतर से हार गये और अगर हमने केन (विलियमसन) को आउट कर दिया होता तो फिर परिणाम अलग होता। कुल मिलाकर हमने उनके गेंदबाजों मनमाफिक गेंदबाजी करने दी और उन्हें दबाव में नहीं रखा।''

उन्होंने कहा, ''पिछले चार मैच हमारे लिये बड़े अजीब रहे। हमने सीधे क्षेत्ररक्षकों के हाथों में शॉट खेले। हमारे कुछ खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया तथा यह अच्छा सत्र रहा। देवदत्त (पडिक्कल) और (मोहम्मद) सिराज उन खिलाड़ियों में शामिल हैं। युजी (युजवेंद्र चहल) और एबी (डिविलियर्स) ने हमेशा की तरफ अच्छा प्रदर्शन किया। ''

कोहली ने इस सत्र के बेहद प्रतिस्पर्धी होने के बारे में कहा, ''इस बार अपने या विरोधी टीम के मैदान पर खेलने जैसा मामला नहीं था। सभी के लिये परिस्थितियां एक जैसी थी। आपको अपनी असली मजबूती दिखानी होती थी और संभवत: इसलिए यह बेहद प्रतिस्पर्धी सत्र रहा।''

Updated : 7 Nov 2020 8:46 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top