Top
Home > खेल > स्मृति की आतिशी पारी और झूलन का चौका, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से पीटा

स्मृति की आतिशी पारी और झूलन का चौका, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से पीटा

महिला क्रिकेट टीम ने दूसरे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है।

स्मृति की आतिशी पारी और झूलन का चौका, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से पीटा
X

उदय सर्वोदय

लखनऊ: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दूसरे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हराकर 5 मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। भारत की जीत में झूलन गोस्वामी (4 विकेट) के बाद स्मृति मंधाना (नाबाद 80) का उम्दा प्रदर्शन रहा।

तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (42 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना (80 नाबाद) और पूनम राउत (62 नाबाद) के बीच 138 रनों की नाबाद भागीदारी की बदौलत भारत की लड़कियों ने पलटवार करते हुए यह धमाकेदार जीत अर्जित की।

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर दक्षिण अफ्रीका पहले खेलते हुये 41 ओवर के खेल में 157 रन पर सिमट गयी। जवाब में भारतीय महिला टीम ने विजयी लक्ष्य को 28.4 ओवरों में हासिल कर श्रृखंला को 1-1 की बराबरी पर ला दिया।

पहला विकेट जल्दी खोने के बाद क्रीज पर आयी पूनम के साथ मिलकर स्मृति ने आक्रामक खेल का प्रदर्शन किया। दोनो खिलाड़ियों ने मेहमान गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुये मैदान के चारों ओर खूबसूरत शाट लगाये। वर्ष 2016 में आईसीसी वूमेन टीम आफ द इयर में चुनी गयी 24 वर्षीय बायें हाथ की बल्लेबाज स्मृति ने अपना 19वां अर्धशतक धमाकेदार अंदाज में पूरा करते हुये लय में आने का संकेत दिया। उन्होने अपनी नाबाद पारी में मात्र 64 गेंदो पर 80 रन बनाये जिसमें उनके 10 चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

वहीं उनकी जोड़ीदारी पूनम राउत ने एक छोर को थाम कर रखा और अपना 15वां अर्धशतक पूरा कर लिया। रेलवे और मुबंई की ओर से प्रथम श्रेणी मैच खेल चुकी पूनम ने 89 गेंदो में 62 रन बनाये और इस दौरान आठ बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया।

इससे पहले भारतीय कप्तान मिताली राज ने टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण के फैसला किया जिसे सही ठहराते हुये झूलन गोस्वामी (42 रन पर चार विकेट), मानसी जोशी (23 रन पर दो विकेट) और राजेश्वरी गायकवाड़ (37 रन पर तीन विकेट) मेहमान टीम के बल्लेबाजों को विकेट पर जमने नहीं दिया। भारतीय गेंदबाजों के आक्रामक अंदाज के चलते दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम दहाई के स्कोर तक भी पहुंचने में असफल रही।

कप्तान सूनी लूस (36) और लारा गुडवल (49) ही कुछ समय तक क्रीज पर टिक सकी जब दोनो के बीच 60 रन की पार्टनरशिप हुयी। हालांकि लूस के आउट होने के बाद खुद को असहज महसूस कर रही लारा को अनुभवी हरमनप्रीत ने क्लीन बोल्ड आउट कर दिया।

Updated : 9 March 2021 11:27 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top