Top
Home > खेल > तीसरा टेस्ट: भारत का ऑस्ट्रेलिया को ठोस जवाब, स्मिथ के शतक के बाद गिल ने छोड़ा प्रभाव

तीसरा टेस्ट: भारत का ऑस्ट्रेलिया को ठोस जवाब, स्मिथ के शतक के बाद गिल ने छोड़ा प्रभाव

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 338 रन बनाए जबकि भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट खोकर 96 रन बना लिए हैं।

तीसरा टेस्ट: भारत का ऑस्ट्रेलिया को ठोस जवाब, स्मिथ के शतक के बाद गिल ने छोड़ा प्रभाव
X

एजेंसी

सिडनी: करिश्माई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (131) ने शानदार वापसी करते हुए अपना 27वां शतक बनाया जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (62 रन पर चार विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और ओपनरों की शानदार शुरुआत से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को ठोस जवाब देते हुए मुकाबला बराबरी पर ला दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 338 रन बनाए जबकि भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट खोकर 96 रन बना लिए हैं। भारत अभी पहली पारी में 242 रन से पीछे है और उसके आठ विकेट बाकी हैं। दूसरे दिन अनुभवी स्टीव स्मिथ के आकर्षक शतक के बाद युवा शुभमन गिल ने अर्धशतक जमाया जिससे भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन दोनों टीमों का पलड़ा लगभग बराबरी पर रहा।

आस्ट्रेलिया ने स्मिथ (131) के 27वें टेस्ट शतक और मार्नस लाबुशेन (91) की उम्दा पारी के दम पर अपनी पहली पारी में 338 रन बनाये। उसे कल अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे युवा सलामी बल्लेबाज विल पुकोवस्की (62) ने अच्छी शुरुआत दिलायी थी।

भारत ने रोहित शर्मा (26) और गिल (50) के विकेट गंवाकर दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 96 रन बनाये हैं और वह आस्ट्रेलिया से अभी 242 रन पीछे है। स्टंप उखड़ने के समय चेतेश्वर पुजारा नौ और कप्तान अजिंक्य रहाणे पांच रन पर खेल रहे थे। पिच बल्लेबाजों के लिये अनुकूल दिख रही है और ऐसे में तीसरे दिन का खेल महत्वपूर्ण होगा।

स्मिथ के एक छोर पर टिके रहने के बावजूद रविंद्र जडेजा (62 रन देकर चार विकेट) और जसप्रीत बुमराह (66 रन देकर दो) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया को नियमित अंतराल में झटके दिये। अपना पहला टेस्ट खेल रहे नवदीप सैनी ने दो और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया। जडेजा ने बेहतरीन थ्रो पर स्मिथ को रन आउट करके आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

रोहित और गिल ने पहले विकेट के लिये 70 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरुआत की। जब लग रहा था कि ये दोनों पिछले दस वर्षों में विदेशी सरजमीं पर भारत की तरफ से पहले विकेट के लिये पहली शतकीय साझेदारी बनाने में सफल रहेंगे तब रोहित ने जोश हेजलवुड की गेंद को पुश करने में थोड़ी जल्दबाजी दिखायी और वापस गेंदबाज को कैच दिया।

पिछले 13 महीनों में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे रोहित का नाथन लियोन के साथ रोचक जंग भी चली। रोहित ने इस ऑफ स्पिनर पर छक्का लगाया जबकि एक बार उन्हें शार्ट लेग पर कैच आउट भी दिया गया। रोहित डीआरएस के सहारे क्रीज पर टिक रहे लेकिन अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाये। गिल ने 100 गेंदों का सामना करके अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके तुरंत बाद कमिन्स की मूव करती गेंद पर गली में कैमरन ग्रीन को कैच दे बैठे। गिल ने 101 गेंदें खेली और आठ चौके लगाये।

दोनों सलामी बल्लेबाजों को जल्दी पवेलियन भेजने के बाद आस्ट्रेलियाई गेंदबाज हावी हो गये। पुजारा और रहाणे ने बेहद रक्षात्मक रवैया अपनाया तथा 12.5 ओवरों में केवल 11 रन जोड़े।

Updated : 8 Jan 2021 10:11 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top