Top
Home > प्रमुख ख़बरें > श्रीराम के साथ माता सीता की भी प्रतिमा लगे : कीर्ति आज़ाद

श्रीराम के साथ माता सीता की भी प्रतिमा लगे : कीर्ति आज़ाद

श्रीराम के साथ माता सीता की भी प्रतिमा लगे : कीर्ति आज़ाद
X

सासंद कीर्ति आजाद का काफी समय के बाद एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पर सवाल उठाए हैं। कीर्ति आजाद बिहार के दरभंगा से भाजपा सांसद हैं। अपने बड़बोलेपन की वजह से पार्टी से निष्कासित किए जा चुके हैं। विदित हो कि किसी न किसी वजह से इन दिनों राम मंदिर का मुद्दा हर तरफ चर्चा में है। अयोध्या में राम मंदिर कब बनेगा, वाले मुद्दे से सबको डायवर्ट करने के लिए फिलहाल सरयू नदी के तट पर श्रीराम की 221 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाने की तैयारी हो रही है। यह तैयारी कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उन्होंन इसका ब्लू प्रिंट भी जारी कर दिया है।

पोस्तोबाला को दिया गया ‘वारियर एल्विन सम्मान’

कीर्ति आज़ाद ने कहा कि ‘माता सीता के बिना अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की स्थापना करना न केवल मां सीता, बल्कि पूरे मिथिला और नारी शक्ति का अपमान है।’ सबरीमाला मंदिर में महिलाओं की एंट्री पर बोलने वाली सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ति देसाई के बाद अब, कीर्ति आज़ाद ने भी अयोध्या में भगवान राम के साथ माता सीता के प्रतिमा की वकालत की।गौरतलब है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर मीटिंग की थी। मीटिंग में अयोध्या में बनने वाली भगवान श्री राम की भव्य मूर्ति के बारे में चर्चा की गई। इस चर्चा में बाकायदा प्रतिमा का मॉडल पेश किया गया। इस प्रतिमा की ऊंचाई 151 मीटर है, जबकि उसके ऊपर 20 मीटर ऊंची छतरी लगाई जाएगी और 50 मीटर का बेस होगा। इस प्रकार प्रतिमा की कुल ऊंचाई 221 मीटर होगी। प्रतिमा के बेस के अंदर ही विशाल म्यूजियम भी होगा, जिसमें अयोध्या का इतिहास, राम जन्मभूमि का इतिहास, भगवान विष्णु के सभी अवतारों की जानकारी भी होगी। यह दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति होगी। फिलहाल दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा का खिताब ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ के पास है, जिसकी ऊंचाई 181 मीटर है।

पूरी दिल्ली कहती है मेरा सीएम ईमानदार है

सीएम योगी ने श्रीराम की प्रतिमा के साथ पार्क का पूरा मॉडल देखा। प्रस्तावित मॉडल के तहत अयोध्या में राम मूर्ति के साथ विश्राम घर, रामलीला मैदान, राम कुटिया भी बनाया जाएगा। इसके अलावा बैठक में गुरुकुल सरयू रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, सरयू रिवर फ्रंट लुक आउट और सरयू नदी घाट के संबंध में भी चर्चा हुई। इस मूर्ति पर लगभग 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, वहीं इसके आसपास के क्षेत्र को डेवलप करने वाले पूरे प्रोजेक्ट पर तकरीबन 3000 करोड़ रुपये आएगा।

Updated : 27 Nov 2018 4:42 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top