Top
Home > राज्यवार > लगातार पांचवीं बार पीडीपी की अध्यक्ष चुनी गईं महबूबा मुफ्ती

लगातार पांचवीं बार पीडीपी की अध्यक्ष चुनी गईं महबूबा मुफ्ती

चुनाव में सर्वसम्मति से महबूबा मुफ्ती को अध्यक्ष पद के लिए चुन लिया गया है और वह अगले तीन साल तक पार्टी के अध्यक्ष के रूप में काम करेंगी।

लगातार पांचवीं बार पीडीपी की अध्यक्ष चुनी गईं महबूबा मुफ्ती
X

ब्यूरो रिपोर्ट

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को सोमवार को तीन साल के लिए सर्वसम्मति से फिर से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष चुना गया। महबूबा की पीडीपी के अध्यक्ष पद पर लगातार पांचवीं बार ताजपोशी हुई। सोमवार को आयोजित हुए चुनाव में सर्वसम्मति से महबूबा मुफ्ती को अध्यक्ष पद के लिए चुन लिया गया है और वह अगले तीन साल तक पार्टी के अध्यक्ष के रूप में काम करेंगी।

पार्टी के एक प्रवक्ता ने चयन के बाद कहा कि मुफ्ती का नाम वरिष्ठ नेता गुलाम नबी लोन हंजूरा ने प्रस्तावित किया और खुर्शीद आलम ने इसका अनुमोदन किया। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ पीडीपी नेता अब्दुल रहमान वीरी पार्टी निर्वाचन बोर्ड के अध्यक्ष थे। जम्मू में पार्टी के निर्वाचन मंडल ने मुफ्ती को सर्वसम्मति से पुन: पार्टी प्रमुख चुना। वरिष्ठ नेता सुरिंदर चौधरी चुनाव के पीठासीन अधिकारी थे।

महबूबा मुफ्ती का कार्यकाल 22 फरवरी 2021 से लेकर 22 फरवरी 2024 तक के लिए होगा। वहीं पार्टी सूत्रों के अनुसार अध्यक्ष बनते ही महबूबा मुफ्ती प्रदेश स्तर पर पीडीपी में पुनगर्ठन की प्रक्रिया को शुरू करेंगी और प्रदेश उपाध्यक्षों से लेकर महासचिवों, सचिवों, कोषाध्यक्ष, कोर ग्रुप व जिला अध्यक्षों में भी बड़ा बदलाव करेंगी।

उल्लेखनीय है कि मुफ्ती मोहम्मद सईद ने नेशनल कांफ्रेंस के क्षेत्रीय विकल्प के तौर पर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) का वर्ष 1998 में गठन किया था। पिछले दो दशक में कई दिग्गज नेताओं के पीडीपी में शामिल होने के बाद पार्टी की ताकत बढ़ी, हालांकि जून 2018 में जम्मू-कश्मीर में पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार के गिरने के बाद वह विभाजन की कगार पर थी।

Updated : 22 Feb 2021 11:30 AM GMT
Tags:    

Uday Sarvodaya

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top