Top
Home > राज्यवार > हरियाणा किसान सभा ने उप मंडल अधिकारी को सौंपा मांगों का ज्ञापन

हरियाणा किसान सभा ने उप मंडल अधिकारी को सौंपा मांगों का ज्ञापन

हरियाणा किसान सभा (एआईकेएस) के एक प्रतिनिधिमंडल ने बिलासपुर इलाके के किसानों की ज्वलंत समस्याओं का एक मांगपत्र उप मंडल अधिकारी ( नागरिक) के कार्यालय में सौंपा।

हरियाणा किसान सभा ने उप मंडल अधिकारी को सौंपा मांगों का ज्ञापन
X

उदय सर्वोदय

यमुनानगर/बिलासपुर : आज हरियाणा किसान सभा (एआईकेएस) के एक प्रतिनिधिमंडल ने बिलासपुर इलाके के किसानों की ज्वलंत समस्याओं का एक मांगपत्र उप मंडल अधिकारी ( नागरिक) के कार्यालय में सौंपा।

हरियाणा किसान सभा के उपाध्यक्ष की ओर से जारी विज्ञप्ति जारी की गई। इसके मुताबिक, प्रदेश अध्यक्ष कामरेड गुरभजन सिंह के नेतृत्व में आए प्रतिनिधिमंडल में शामिल किसानों ने बताया कि बिलासपुर एरिया मे अभी काफी किसानों की गेंहू की फसल बिना बिके रह गई है और सरस्वती शुगर मिल के गन्ना केन्द्रों पर केन्द्र बंद होने का भय दिखा कर एडवांस में किसानों से बहुत सारा गन्ना खरीद लिया है लेकिन ठेकेदार इस गन्ने का भुगतान नहीं कर रहे।

वरिष्ठ किसान नेता धर्मपाल सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने खरीदी गई गेंहू की पेमेंट जिन बैंकों में भेजी है, उनमें से अधिकतर बैंकों (विशेषकर ग्रामीण बैंकों) में नगदी की भारी कमी चल रही है और किसान भुगतान न होने के कारण काफी परेशानी का सामना कर रहे हैं।

एआईकेएस के प्रदेश अध्यक्ष कामरेड गुरभजन सिंह ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीका लगाने के लिए सरकार की सही व्यवस्था नही है, जिसके लिए लोगों भटकना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि खाद्य सामग्री की क़ीमतें बहुत तेज गति से बढ रही हैं और उपभोक्ताओं की थाली से दाल, सब्जी आदि दूर होती जा रही है।

किसान प्रतिनिधिमंडल ने कई मांगें सामने रखी हैं, जैसे- बकाया रहे गेंहू की सरकारी रेट पर सरकारी खरीद हो, गेंहू की पेमेंट के लिए बैंकों में नगदी की कमी को दूर करके किसानों को तुरंत भुगतान हो, ठेकेदारों द्वारा किसानों के साथ की गई धोखाधड़ी पर रोक लगाई जाए और उनके गन्ने का भुगतान कराया जाए , गांव मोहल्ला स्तर पर कोविड वैक्सीन लगाई जाए, 18 + के नागरिकों को वैक्सीन के पंजीकरण प्रक्रिया को बंद करके वार्ड स्तर पर वैक्सीन लगाई जाए तथा खाद्य सामाग्री की बढती कीमतों पर रोक लगाई जाए।

किसान प्रतिनिधिमंडल में गुरभजन सिंह, धर्मपाल सिंह चौहान, हरभजन सिंह संधु, राम करण शर्मा, सुनील दत्त, कुल अवतार, शमशेर सिंह आदि शामिल रहे।

Updated : 11 May 2021 12:44 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top