Top
Home > राज्यवार > नई पहल : तय समय से कम में यमुना एक्सप्रेस-वे पार किया तो कटेगा चालान

नई पहल : तय समय से कम में यमुना एक्सप्रेस-वे पार किया तो कटेगा चालान

यमुना एक्सप्रेस-वे पर आए दिन कोई न कोई सड़क दुर्घटना होती रहती है, ऐसा वाहनों की तेज़ रफ़्तार के चलते भी होता है। इस हाइवे पर हादसों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं।

नई पहल : तय समय से कम में यमुना एक्सप्रेस-वे पार किया तो कटेगा चालान
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली : यमुना एक्सप्रेस-वे पर आए दिन कोई न कोई सड़क दुर्घटना होती रहती है, ऐसा वाहनों की तेज़ रफ़्तार के चलते भी होता है। इस हाइवे पर हादसों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं। अब यमुना एक्सप्रेस-वे पर टाइम बूथ लगाकर वाहनों की गति पर नजर रखी जाएगी। अगर आप तय समय से कम में एक्सप्रेस-वे पार करते हैं तो आपका चालान हो जाएगा। अभी अधिकतर चालान टोल टैक्स के बीच की गति सीमा के आधार पर ही होता है।

यमुना प्राधिकरण अब एक्सप्रेसवे के दोनों ओर (ग्रेटर नोएडा और आगरा) जीरो प्वॉइंट पर टाइम बूथ लगाने की तैयारी कर रहा है। टाइम बूथ लगने के बाद यह पता चल जाएगा कि कौन सा वाहन कब एक्सप्रेस-वे पर चढ़ा है। उसके आधार पर चालान होगा।

नई व्यवस्था के तहत 165 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे को अगर तय समय से कम में पार किया तो आपका चालान किया जाएगा। टाइम बूथ लगने के बाद इसको प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा। लोग तय सीमा में सफर करेंगे तो हादसे भी कम होंगे।

यमुना एक्सप्रेस-वे डिवाइडर के दोनों और क्रैश बीम बैरियर लगाए जा रहे हैं। गुजरात की कंपनी यह काम काफी तेजी से कर रही है। बैरियर लगने से वाहन हादसे का शिकार होने के बाद दूसरी लेन में नहीं जाएगा। इससे हादसे की भयावहता कम होगी। उन सड़क हादसों में ज्यादा लोग हताहत होते हैं जो वाहन टकराने के बाद दूसरी लेन में जाते हैं।

यमुना एक्सप्रेस-वे पर लोगों को जागरूक करने के लिए कई और कदम उठाए जाएंगे। एक्सप्रेस-वे पर जो वाहन हादसे का शिकार होते हैं, उनको एक्सप्रेस-वे के किनारे (स्टैचू की तरह) लगाया जाएगा, ताकि लोग उनको देखकर यह विचार कर सकें कि तेज गति जीवन के लिए कितनी घातक है।

Updated : 4 July 2021 3:04 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top