Top
Home > खेल > किताब में खुलासा, विश्वकप फ़ाइनल में सुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था ‘सिगरेट ब्रेक’

किताब में खुलासा, विश्वकप फ़ाइनल में सुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था ‘सिगरेट ब्रेक’

किताब में खुलासा, विश्वकप फ़ाइनल में सुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था ‘सिगरेट ब्रेक’
X

एजेंसी

क्राइस्टचर्च: इंग्लैंड की विश्व कप जीत से संबंधित एक नयी किताब में बताया गया है कि स्टारआलराउंडर बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में सुपर ओवर से पहले खुद कोतनावमुक्त करने के लिये ‘सिगरेट ब्रेक’लिया था।

इंग्लैंड ने ठीकएक साल पहले न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती के आधार पर हराकर पहलीबार विश्व कप जीता था। फाइनल मैच टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी बराबरी परछूटा था।

इस ऐतिहासिकउपलब्धि के एक साल पूरे होने पर एक किताब ‘'मॉर्गन मेन: द इनसाइड स्टोरी ऑफ़ इंग्लैंड राइज़ ऑफ़क्रिकेट वर्ल्ड कप ह्यूमिलीऐशन टु ग्लोरी’ में खुलासा किया गया है कि लार्ड्स में उस दिन स्टोक्स कैसे दबाव में थे।

निक हॉल्ट औरस्टीव जेम्स द्वारा लिखी गयी किताब के कुछ अंश स्टफ.सीओ.एनजेड में प्रकाशित हुएहैं जिसके अनुसार, ‘‘सुपर ओवर से पहले27,000 हजार दर्शकों से भरेस्टेडियम में और हर तरफ लगी कैमरों की नजर के बीच एकांत ढूंढना मुश्किल था।

लेकिन बेन स्टोक्सकई बार लार्ड्स में खेल चुका था और इसके चप्पे-चप्पे से वाकिफ था। जब इयोन मोर्गनइंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में तनाव कम करने की कोशिश कर रहे थे और रणनीति तैयारकरने में लगे थे तो तब स्टोक्स ने अपने लिये शांति के कुछ पल निकाले।’’

किताब के अनुसार,‘‘वह धूल और पसीने से लथपथ था। उसने तनाव भरेक्षणों में दो घंटे 27 मिनट तकबल्लेबाजी की थी। स्टोक्स ने क्या किया। वह वापस इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में गयाऔर शॉवर लेने के लिये चला गया। वहां उसने सिगरेट जलायी और कुछ मिनट शांति सेबिताये।’’

स्टोक्स को उनकीनाबाद 84 रन की पारी के लिये ‘मैन आफ द मैच’ चुना गया।उन्होंने सुपर ओवर में भी आठ रन बनाये थे, जिससे इंग्लैंडयादगार जीत दर्ज करने में सफल रहा।

Updated : 14 July 2020 10:27 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top