Top
Home > प्रमुख ख़बरें > सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर

सुबह की बड़ी खबर
X

  • इंडोनेशिया में हाल ही में आई सुनामी के बाद एक बार फिर से विशेषज्ञों ने लोगों उस जगह नहीं जाने की हिदायत दी जहां पहले सुनामी आई थी क्योंकि वहां पर भी भी ज्वालामुखी सक्रिय हैं. आपको बता दें कि पिछले सप्ताह इंडोनेशिया में सुनामी आई थी जिसमें 429 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी.
  • सऊदी अरब ने इस साल के ख़त्म होने से पहले महिलाओं की आजादी को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए महिलाओं को स्टेडियम में एंट्री और ड्राइविंग लाइसेंस जैसी सुविधाएं देने के लिए अपने नियमों में बदलाव किया है साथ ही दुनिया के लिए 2019 से टूरिस्ट वीजा भी देने का एलान किया है.
  • मेघालय की कोयला खदान में फंसे 15 मजदूरों के बहाने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर एक बार फिर से निशाना साधते हुए दावा किया कि इन मजदूरों को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने बचाव कार्य के लिए जरूरी हाई प्रेशर पंप की व्यवस्था करने से इनकार कर दिया है और खुद बोगीबील पुल पर पोज दे रहे हैं.
  • आरजेडी नेता नेता और लालू प्रसाद यादव के बडे़ बेटे तेज प्रताप यादव ने अपने छोटे भाई तेजस्‍वी यादव के साथ रिश्‍तों में ‘दरार’ की खबरों को निराधार बताते हुए कहा कि उनकी लड़ाई किसान, महिला और नौजवानों को ठगने वाली जनविरोधी सरकार से है और वह इस लड़ाई को हर हाल में जीतेंगे.
  • उत्तर प्रदेश की घोसी लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद हरिनारायण राजभर ने अयोध्या में राम मंदिर को लेकर बड़ा बयान देते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रामलला को आवास देने की मांग की और कहा कि प्रभु श्रीराम तिरपाल में हैं, उन्हें ठंड लगती है, वह बारिश में भीगते हैं, इसलिए उन्हें भी घर मिलना चाहिए.
छत्तीसगढ़ में 16 आईपीएस अफसरों का तबादला
  • सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने 2019 लोकसभा चुनावों में महागठबंधन के लिए तेलंगाना के सीएम केसीआर के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि संघीय मोर्चा बनाने के लिए वह केसीआर से मिलने के लिए हैदराबाद जायेंगे. साथ ही भाजपा-कांग्रेस को थैंक्स कहते हुए बताया कि दोनों पार्टियों के रुख ने उनका रास्ता आसान कर दिया है.
  • 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले अपनी सरकार के कामकाज और उपलब्धियों को जनता के सामने रखने के लिए मोदी सरकार एक एप बना रही है जिसके जरिये जनता सरकार की सभी योजनाओं के बारे में जान सकेगी. आपको बता दें कि नये साल की शुरुआत से ही यह एप जनता के लिए उपलब्ध हो जाएगा.
  • राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भाजपा पर एक बार फिर से निशाना साधते हुए दावा किया कि एनडीए में शामिल दलों के धीरे-धीरे अलग होने से मोदी सरकार बेहद दबाव में है इसीलिए उसे सहयोगी दलों के सामने झुकना पड़ा.
भूतही बलान बाढ़ पीड़ित आंदोलन की पूरी टीम पहुंची राजघाट
  • राष्ट्रगान गाने को लेकर बड़ा एलान करते हुए पंजाब नेशनल बैंक ने फैसला किया है कि अब से बैंक की हर सालाना आम बैठक और असाधारण आम बैठक में राष्ट्रगान गाया जाएगा. आपको बता दें कि इसका मकसद प्रमुख निर्णयों पर शेयरधारकों की मंजूरी लेना है.
  • एनआईए ने देश में आईएसआईएस के नये माड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम का खुलासा करते हुए दिल्ली और यूपी के कई जिलों में ताबड़तोड़ छापेमारी कर 10 संदिग्धों को गिरफ्तार किया और इस बात का भी खुलासा किया कि इस संगठन को पश्चिमी यूपी में आतंकी वारदातों को अंजाम देने की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी.
  • हनुमान जी जाति पर टिप्पणी को लेकर शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर हमला करते हुए उनके बयान को देश का सौहार्द बिगाड़ने वाला बताया और कहा कि भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को देवी-देवताओं का अनादर करने वाली बयानबाजी पर रोक लगवानी चाहिए.
  • उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र रावत ने राज्य में ‘अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना’ का शुभारंभ करते हुए कहा कि राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है और इस योजना के लागू होने से उत्तराखंड पहला राज्य बन गया है जहां सभी प्रदेश वासियों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुरक्षा दी जा रही है.
  • मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार में मंत्री पद नहीं दिए जाने से नाराज कांग्रेस विधायक हीरालाल अलावा ने कांग्रेस पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने का समय मांगा है और उसके बाद ही वह आगे की रणनीति पर विचार करेंगे.
  • कभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खास रहे बिहार के मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह ने मुंगेर लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने का एलान करते हुए कहा कि वह चुनाव इसी सीट से लड़ेंगे फिर सामने कोई भी हो फर्क नहीं पड़ता है. हालांकि वह किस पार्टी से लड़ेगे यह अभी साफ़ नहीं हो पाया है.
  • केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद जजों की नियुक्ति के लिए एससी-एसटी वर्ग को आरक्षण देने को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि यूपीएससी के माध्यम से एंट्रेंस एग्जाम के जरिये न्यायिक सेवा में एससी-एसटी को आरक्षण दिया जा सकता है.
  • 2019 लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मोदी सरकार किसानों को बड़ी राहत देने के क़दमों के तहत किसान क्रेडिट कार्ड से बिना किसी जमानत के दिए जाने वाले लोन की सीमा बढ़ाने जा रही है.
  • सांसद निधि के इस्तेमाल को लेकर केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने एक डाटा जारी करते हुए दावा किया है साल 2014 से 543 लोकसभा क्षेत्रों में से केवल 35 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ही सांसद निधि का इस्तेमाल कर स्वीकृत प्रॉजेक्ट पूरे किए गए हैं. इसका मतलब यह है कि बाकी सांसदों ने अपनी निधि का इस्तेमाल ही नहीं किया.
  • एआईएमआईएम के अध्यक्ष सांसद असदुद्दीन ओवेसी ने नोएडा के पार्कों में नमाज पढ़ने पर रोक लगाने को लेकर यूपी पुलिस पर कड़ी टिप्पणी करते हुए आरोप लगाया कि पुलिस कांवरियों पर फूल बरसाती है और मुसलमानों को नमाज पढ़ने से रोकती है.
  • राम मंदिर मामले में बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी ने केंद्र सरकार को चेतावनी दी है कि अगर केंद्र सरकार अयोध्या में राम मंदिर पर अध्यादेश लाती है तो वह इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी.
  • बाबा रामदेव 2019 लोकसभा चुनावों को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा वर्तमान में देश के राजनीतिक हालात बेहद मुश्किल हैं ऐसे में कुछ भी कहना मुश्किल है कि अगला पीएम कौन होगा.
  • बिहार से भाजपा के राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह ने पीएम मोदी को बिहार में पार्टी का मुख्य ब्रांड बताते हुए बीजेपी और जेडीयू की तुलना को खारिज कर दिया और कहा कि दोनों ही बराबर के भागीदार हैं.
  • पावर में आते ही राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने प्रशासनिक स्तर पर बड़ा एक्शन लेते हुए प्रदेश के कई जिलाधिकारियों सहित 68 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है.
  • गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कांग्रेस पर वोट बैंक की राजनीति करने और मतभेद पैदा करने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि देश के दूसरे हिस्सों के मुकाबले राज्य में रहने वाले मुसलमानों की स्थिति ज्यादा बेहतर है.
  • लोकसभा चुनाव के लिए क्षेत्रीय दलों का गठजोड़ बनाने की कवायद को आगे बढ़ाने के मकसद से टीआरएस के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव दिल्ली में आज सपा, बसपा सहित समान विचारधारा वाले अन्य दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे.
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने माल एवं सेवा कर यानि जीएसटी की दर में प्रस्तावित बदलाव को लेकर मोदी सरकार तंज कसते हुए कहा कि जीएसटी की मानक दर से जुड़ी कांग्रेस की मांग पहले खराब विचार हुआ करती थी, लेकिन अब वही इस सरकार का घोषित लक्ष्य बन गई है.
  • अमेरिका के शिकागो विश्वविद्यालय और नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने उपहारों के लेन देन को लेकर किये गये एक शोध के जरिये दावा किया है कि किसी को कुछ देने का आनंद कभी खत्म नहीं होता और दूसरों को अक्सर उपहार देते रहने की प्रवृत्ति आपको लंबे समय के लिये खुशहाल बनाये रखती है.
  • उत्तर प्रदेश स्टेट रूरल लिवलीहुड मिशन की ओर से विभिन्न वर्गों के 1615 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गये हैं. इच्छुक उम्मीदवार 8 जनवरी तक विभाग की आधिकारिक वेबसाईट http://rd.up.nic.in/upsrlm.htm के जरिये आवेदन कर सकते हैं.
  • बॉल टैंपरिंग के चलते बैन झेल रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने आज खुलासा किया कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान टेम्परिंग के उन्हें डेविड वॉर्नर ने उकसाया था इसी के साथ बैनक्राफ्ट ने यह भी कहा कि उन्होंने यह सब टीम में अपनी जगह बनाने के लिए किया था.
  • दंगल गर्ल अभिनेत्री फातिमा सना शेख ने एक्टर आमिर खान के साथ उनके रिश्तों को लेकर फैली अफवाह पर बड़ा बयान देते हुए इसे बेवकूफाना हरकत करार दिया और कहा कि उनके बीच इस तरह का कोई भी रिश्ता नहीं है.
  • शिवसेना के संस्थापक बालासाहब ठाकरे की जीवनी पर आधारित अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्धीकी की फिल्म ‘ठाकरे’ का ट्रेलर आज रिलीज होने जा रहा है. लेकिन इसके साथ इस फिल्म को लेकर एक खबर यह भी है कि यह फिल्म सेंसर बोर्ड में अटक चुकी है.

Updated : 27 Dec 2018 6:44 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top