स्वराज इंडिया ने कालकाजी विधानसभा से प्रवेश कुमार को उम्मीदवार घोषित किया

स्वराज इंडिया ने कालकाजी विधानसभा से प्रवेश कुमार को उम्मीदवार घोषित किया

देबदुलाल पहाड़ी 

नई दिल्ली। स्वराज इंडिया ने “शराब नहीं स्वराज चाहिए मुहिम” के तहत प्रवेश कुमार के नेतृत्व में कालकाजी विधानसभा क्षेत्र में अवैध शराब और नशे के खिलाफ जनसुनवाई का आयोजन किया। जनसुनवाई में बड़ी संख्या में महिलाएं, स्थानीय नागरिक और दिल्ली के कई इलाकों से आए समाजिक कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया।

जनसुनवाई में महिलाओं ने बताया कि कालकाजी क्षेत्र में अवैध शराब व नशे के जहरीले पदार्थों की बड़े पैमाने पर बिक्री हो रही है और स्थानीय नेताओं व प्रशासन के सहयोग से अब अवैध शराब व ड्रग्स का बहुत बड़ा अड्डा बन चुका है। इस कारण इलाके में छेड़खानी, चेन स्नैचिंग, लूट व चोरी जैसी अपराधिक घटनाएं लगतार बढ़ रही हैं।

स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने जनसुनवाई में शामिल होते हुए कहा कि दिल्ली ड्रग्स जैसे नशे में आज पूरे विश्व में तीसरे नंबर पर पहुंच चुकी है। दिल्ली में अवैध शराब व नशे के बढ़ते कारोबार के लिए आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार और बीजेपी की केंद्र सरकार जिम्मेवार है। योगेंद्र यादव ने कहा कि अपने चुनाव घोषणापत्र में आम आदमी पार्टी ने दो वादे किए थे: दिल्ली को पूरी तरह नशा मुक्त राज्य बनाना और दिल्ली में कहीं भी शराब की दुकान खोलने से पहले मोहल्ले की जनता से नो ऑब्जेक्शन लेना जरूरी होगा। लेकिन इसके विपरीत शराब की दुकानों की संख्या बढाई गई।  2014-15 में यह संख्या 768 थी जो 2018-19 में बढ़कर 863 हो गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वराज इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष कर्नल जयवीर के अनुसार दिल्ली सरकार अपने विज्ञापन पर करोड़ों रुपए खर्च कर दिए लेकिन नशामुक्ति पर एक साल में मात्र 1.79 लाख खर्च किए। दिल्ली सरकार नशे जैसे गंभीर समस्या के प्रति  संवदेनशील नहीं है। महासचिव नवनीत तिवारी ने कहा कि सरकार और प्रशासन के सहयोग से आज दिल्ली नशे की राजधानी बन चुकी है। स्थानीय विधायक व पुलिस प्रशासन के मिलीभगत से दिल्ली के कई इलाकों में नशे का अवैध कारोबार चलाया जा रहा है।

आज की जनसुनवाई में योगेंद्र यादव की उपस्थिति में स्वराज इंडिया ने कालकाजी विधानसभा से प्रवेश कुमार को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की। प्रदेश महासचिव नवनीत तिवारी के अनुसार प्रवेश कुमार स्वराज अभियान के शुरुआती सदस्य रहे हैं, वर्तमान में दिल्ली प्रदेश सचिव भी हैं। कालकाजी समान्य विधानसभा है, लेकिन स्वराज इंडिया ने अनुसूचित जाति से सम्बन्धित प्रवेश कुमार उम्मीदवार बनाया है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *