Top
Home > टेक न्यूज़ > निवेशकों के लिए 'आत्मनिर्भर निवेशक मित्र पोर्टल' ला रही केंद्र सरकार

निवेशकों के लिए 'आत्मनिर्भर निवेशक मित्र पोर्टल' ला रही केंद्र सरकार

यह पोर्टल अभी परीक्षण के चरण में है और इसका अंतिम संस्करण 15 मई 2021 तक तैयार हो जाएगा। बाद में इसका मोबाइल एप में उपलब्ध होगा।

निवेशकों के लिए आत्मनिर्भर निवेशक मित्र पोर्टल ला रही केंद्र सरकार
X

एजेंसी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार 'इन्वेस्ट इंडिया' कार्यक्रम के अंतर्गत देश में सतत निवेश को संभव बनाने के उद्देश्य से विशेष क्षेत्र के निवेशकों को लक्षित करने और नई साझेदारी के विकास पर ध्यान केन्द्रित करते हुए 'आत्मनिर्भर निवेशक मित्र' पोर्टल विकसित कर रही है।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रायय ने आज यहां बताया कि घरेलू निवेश को बढ़ावा देने के प्रयासों को और अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से घरेलू निवेशकों को सुविधा प्रदान करने, सूचनाओं को प्रसारित करने तथा सहूलियत देने के लिए वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) "आत्मनिर्भर निवेशक मित्र" नाम के एक समर्पित पोर्टल को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। यह पोर्टल अभी परीक्षण के चरण में है और इसका अंतिम संस्करण 15 मई 2021 तक तैयार हो जाएगा। बाद में इसका वेब पेज भी विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं और मोबाइल एप में उपलब्ध होगा।

मंत्रालय के अनुसार इस पोर्टल में इन्वेस्ट इंडिया पर निवेश प्रोत्साहन और सुविधा से संबंधित एक समर्पित डिजिटल टीम होगी, जो घरेलू निवेशकों को इन्वेस्ट इंडिया के विशेषज्ञों के साथ सीधे जुड़ने या अनुरोध बैठकें करने और अपने निवेश और व्यापार विशेष से संबंधित मामलों पर चर्चा करने की सुविधा प्रदान करेगी।

यह पोर्टल निवेशकों को भारत में उनकी पूरी व्यावसायिक यात्रा के दौरान उन्हें डिजिटल रूप से सहयोग करेगा और उन्हें निवेश के अवसर ढूंढने से लेकर उनके व्यवसाय पर लागू होने वाले प्रोत्साहनों एवं करों, भारत में व्यापार करने के लिए आवश्यक सूचना और सहायता, वित्त पोषण के स्रोत, कच्चे माल की उपलब्धता की जानकारी, प्रशिक्षण, प्रबंधन से जुड़ी जरूरतों और निविदा से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।

यह पोर्टल निवेशकों के विशिष्ट हितों को लक्षित करने और उनकी व्यापार यात्रा के दौरान उनके प्रस्तावों को तेजी से मंजूरी एवं अनुमोदन सुनिश्चित करने की दिशा में की जा रही बेहद महत्वपूर्ण डिजिटल पहलों में से एक है।

Updated : 13 March 2021 10:59 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top