Top
Home > टेक न्यूज़ > साइबर अटैक: एयर इंडिया के सर्वर पर सेंध, 45 लाख यात्रियों की निजी जानकारियां लीक

साइबर अटैक: एयर इंडिया के सर्वर पर सेंध, 45 लाख यात्रियों की निजी जानकारियां लीक

सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया सहित वैश्विक एयरलाइंस कंपनियों पर एक बड़े साइबर अटैक में 45 लाख यूजर्स का डेटा लीक हो गया है।

साइबर अटैक: एयर इंडिया के सर्वर पर सेंध, 45 लाख यात्रियों की निजी जानकारियां लीक
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली: सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया सहित वैश्विक एयरलाइंस कंपनियों पर एक बड़े साइबर अटैक में 45 लाख यूजर्स का डेटा लीक हो गया है। पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड सहित कई अहम डेटा में सेंध लगा दी गई है। जिन एयरलाइंस कंपनियों पर यह साइबर अटैक हुआ है, उनमें मलेशिया एयरलाइंस, फिनएयर, सिंगापुर एयरलाइंस, लुफ्थांसा और कैथे पैसिफिक भी शामिल हैं।

एयर इंडिया के मुताबिक, इस घटना ने 45 लाख यात्रियों के डाटा को प्रभावित किया है। कंपनी ने कहा कि इसमें उपभोक्ताओं की निजी जानकारियां जिसमें नाम, डेट ऑफ बर्थ, कॉन्टैक्ट, पासपोर्ट की जानकारी, टिकट की जानकारी, स्टार अलायंस, एयर इंडिया फ्रिक्वेंट फ्लाइर डाटा (पासवर्ड डाटा प्रभावित नहीं हुआ है) और क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल है।

एयर इंडिया के मुताबिक, डाटा ब्रीच की ये घटना 26 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच की है। कंपनी ने क्रेडिट कार्ड के संबंध में कहा कि हमारे डेटा प्रोसेसर के पास सीवीवी/सीवीसी नंबर नहीं होते हैं। बाद में हमारे डाटा प्रोसेसर ने इस बात को सुनिश्चित किया कि प्रभावित सर्वर पर किसी तरह की कोई असमान्य गतिविधि नहीं देखी गई।

Updated : 22 May 2021 6:50 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top