Top
Home > टेक न्यूज़ > नए फीचर्स के साथ लांच को तैयार सुजुकी हायाबुसा

नए फीचर्स के साथ लांच को तैयार सुजुकी हायाबुसा

सुजुकी की हायाबुसा की लांचिंग की लंबे समय से चर्चा है। ये बाइक इंडियन वेबसाइट पर लिस्टेड हो गई है। माना जा रहा है सुजुकी इस बाइक को जल्द ही भारत में लॉन्च कर सकती है।

नए फीचर्स के साथ लांच को तैयार सुजुकी हायाबुसा
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली : सुजुकी की सुपरबाइक हायाबुसा के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इस बाइक की लांचिंग को लेकर लंबे समय से चर्चा है। सुजुकी हायाबुसा बाइक इंडियन वेबसाइट पर लिस्टेड हो गई है। ऐसे में माना जा रहा है सुजुकी इस बाइक को जल्द ही भारत में लॉन्च कर सकती है। सुपरबाइक के लवर इस बाइक का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में सुजुकी इंडिया हायाबुसा बाइक को इसी महीने लॉन्च कर सकती है।

'धूम' फिल्म से फेमस हुई ये बाइक- इस बाइक को आपने बॉलीवुड की 'धूम' फिल्म देखा था , जिसमें अभिनेता जॉन अब्राहम ने एक शातिर चोर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में जॉन अब्राहम ने जिस बाइक को यूज किया था वह सुजुकी हायाबुसा बाइक थी। इस फिल्म के बाद सुजुकी हायाबुसा ने भारत में बहुत लोकप्रियता बटोरी थी।

दुनिया की सबसे तेज रफ्तार बाइक- हायाबुसा को सबसे पहले 1999 में लॉन्च किया गया था। तब इस बाइक की टॉप स्पीड 300 kmph थी , जो कि उस समय दुनिया में किसी बाइक की टॉप स्पीड नहीं थी। सुजुकी ने इसके दो दशक बाद यानी 2018 में इस बाइक को बंद कर दिया और तभी से बाइक को पसंद करने वाले लोग नई हायाबुसा के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे है।

फीचर्स- सुजुकी हायाबुसा को कंपनी ने बाइक के पुराने प्लेटफॉर्म पर ही डेवलप किया है। वहीं ऑनलाइन लीक हुए वीडियो के अनुसार इस बाइक का स्कूप्स पहले बाइक की तुलना में काफी बड़ा रखा गया है। इसके साथ ही नई हायाबुसा के टेल सेक्शन में कंपनी ने काफी बदलाव किए है। जिससे ये बाइक पहले से ज्यादा आकर्षक दिखाई देती है। ऑनलाइन लीक हुए वीडियो के अनुसार कंपनी हायाबुसा को 3 कलर्स में लॉन्च कर सकती है , जिसमें आपको डार्क ब्लू , ऑरेंज हाइलाइट्स और सिल्वर और रेड का कॉम्बिनेशन मिल सकता है।

सुजुकी इस बाइक में एक टीएफटी डिस्प्ले का प्रयोग करेगी। जिसके साथ सुजुकी इंटेलिजेंट राइड सिस्टम (एसआईआरएस) के साथ एक पार्ट-डिजिटल पार्ट-एनालॉग पैनल दिया जाएगा। इस इंजन के साथ कंपनी 6-एक्सिस मेजरमेंट यूनिट, क्रूज़ कंटोल के साथ स्पीड लिमिट जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके साथ ही इसमें बाई डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, एंटी-लिफ्ट कंट्रोल, लॉन्च कंट्रोल, इंजन ब्रेक कंट्रोल, हिल-होल्ड कंट्रोल, कॉर्नरिंग एबीएस और छह राइडिंग मोड दिए जाएंगे।र्क आउटपुट उसके पुराने मॉडल की तुलना में 10 बीएचपी कम है।

इंजन- बतौर इंजन सुजुकी हायाबुसा को 1,304 सीसी का लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया जाएगा। जो 187 बीएचपी की पावर और 150 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक की टॉप स्पीड 300 kmph हो सकती है। नई बाइक का टॉर्क आउटपुट उसके पुराने मॉडल की तुलना में 10 बीएचपी कम है। बता दें, बेहतर थ्रॉटल रिस्पॉन्स के लिए बाइक को राइड-बाय-वायर से भी लैस किया जाएगा।



Updated : 11 April 2021 4:55 PM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top