Top
Home > टेक न्यूज़ > कोरोना काल में आपके घर ज़रूर होने चाहिए ये गैजेट्स...

कोरोना काल में आपके घर ज़रूर होने चाहिए ये गैजेट्स...

एक वक़्त था जब लोगों के घर में मेडिकल डिवाइस के नाम पर सिर्फ थर्मामीटर ही हुआ करता था लेकिन अब ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीमीटर जैसी डिवाइस भी लोगों के घर में जगह बनाने लगी हैं।

कोरोना काल में आपके घर ज़रूर होने चाहिए ये गैजेट्स...
X

उदय सर्वोदय

जबसे कोरोना महामारी इस दुनिया में आई है, तबसे लोग अपनी सेहत के प्रति ज़्यादा सजग हो गए हैं। कोरोना काल में लोगों को इस बात का अहसास करा दिया है कि सेहत से बड़ा कोई धन नहीं है। एक वक़्त था जब लोगों के घर में मेडिकल डिवाइस के नाम पर सिर्फ थर्मामीटर ही हुआ करता था लेकिन अब ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीमीटर जैसी डिवाइस भी लोगों के घर में जगह बनाने लगी हैं। कोरोना का संक्रमण होने पर सबसे पहले अधिकतर लोगों को बुखार हो रहा है और ऑक्सीजन का स्तर कम हो रहा है। ऐसे में कुछ जरूरी गैजेट हैं जिनका आजकल घर में रहना काफी जरूरी है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

UV सैनिटाइजर

कई शोध में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि यूवी लाइट कोरोना और अन्य बैक्टीरिया को मारने में सक्षम है। ऐसे में आप अपने घर में यूवी सैनिटाइजर रख सकते हैं। यह अलग-अलग साइज और फीचर्स के आते हैं। Acuva SOLARIX, Orient UV Sanitech और Godrej Viroshield जैसी डिवाइस को आप अपने घर में जगह दे सकते हैं। UV सैनिटाइजर से कोरोना और अन्य खतरनाक बैक्टीरिया 99.9 फीसदी तक खत्म हो सकते हैं।

UV sanitizer

UVC स्टरलाइज़र

Havells Disinfect-Max Portable UVC Sterilizer भी Acuva SOLARIX की तरह एक पोर्टेबल यूवी सैनिटाइजर है। इसे कहीं भी लेकर आया जा सकता है। इसमें ग्रैविटी सेंसर भी है। यह 90 सेकेंड में किसी भी सतह को तीन सेंटीमीटर की दूरी से वायरसमुक्त कर सकता है। इसमें चार्जिंग के लिए माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है।


UVC sterilizer

वैपोराइजर

वैपोराइजर आज घर में रखने के लिए बहुत ही जरूरी हो गया है। नाक बंद होने या सर्दी जुका में यह काफी कारगर है। बाजार में Dr Trust समेत कई अन्य कंपनियों के वैपोराइजर मौजूद हैं जिनमें रिमूवेबल वॉटर टैंक दिया गया है।

vaporizer

ऑक्सीमीटर

ऑक्सीमीटर की मदद से आप अपने ब्लड में मौजूद ऑक्सीजन का पता लगाते हैं। कोरोना संक्रमण में सबसे पहले ऑक्सीजन लेवल ही कम हो रहा है जिससे लोगों को परेशानी हो रही है, क्योंकि यह वायरस सबसे पहले फेफड़ों पर ही अटैक कर रहा है। आप Dr Trust, Accu Check या फिर माइक्रोटेक जैसी कंपनियों के ऑक्सीमीटर खरीद सकते हैं।

oxymeter

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि इन सारे गैजेट्स को अपने पास रखना कितना ज़रूरी है। अगर आपके पास ये गैजेट्स नहीं हैं तो आप भी इन्हे अपने घर के मेडिकल डिवाइस में शामिल कर सकते हैं ।

Updated : 2021-06-03T21:11:37+05:30
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top