Top
Home > टेक न्यूज़ > भारत सरकार के खिलाफ वॉट्सऐप ने दायर किया मुकदमा, जानें क्या है कारण...

भारत सरकार के खिलाफ वॉट्सऐप ने दायर किया मुकदमा, जानें क्या है कारण...

फेसबुक के मालिकाना हक वाली मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप ने भारत सरकार के खिलाफ दिल्ली में एक मुकदमा दायर कराया है, जिसमें नए नियमों पर रोक लगाने की मांग की गई है।

भारत सरकार के खिलाफ वॉट्सऐप ने दायर किया मुकदमा, जानें क्या है कारण...
X

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली : फेसबुक के मालिकाना हक वाली मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप ने भारत सरकार के खिलाफ दिल्ली में एक मुकदमा दायर कराया है, जिसमें नए नियमों पर रोक लगाने की मांग की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 25 मई को दाखिल इस याचिका में कंपनी ने कोर्ट में दलील दी है कि भारत सरकार के नए IT नियमों से प्राइवेसी खत्म हो जाएगी।

रॉयटर्स के मुताबिक दिल्ली हाईकोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि भारत सरकार के नए नियम संविधान में वर्णित निजता के अधिकार का उल्लंघन करते हैं। कंपनी का दावा है वॉट्सएप सिर्फ उन लोगों के लिए नियमन चाहता है, जो प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करते हैं।

वॉट्सएप के प्रवक्ता ने इस बारे में कहा कि वॉट्सएप के मैसेज एन्क्रिप्ट किए गए हैं, ऐसे में लोगों की चैट को इस तरह ट्रेस करना वॉट्सऐप पर भेजे गए सभी मैसेज पर नजर रखने के बराबर है, जो कि यूजर्स की प्राइवेसी को खत्म कर देगा।

नए नियम के अनुसार भारत में 50 लाख से ज्यादा यूजर वाले किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूजर्स की शिकायत सुनने और निवारण के लिए कम से कम तीन अधिकारियों को नियुक्त करना होगा। नए नियम लागू होने के बाद इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट किए गए किसी भी कॉन्टेंट से अगर किसी यूजर को आपत्ति है, तो वह इसकी शिकायत कर सकेंगे। नए नियम में एक और खास बात है कि अब इन प्लेटफॉर्म्स को शेयर किए जाने वाले मेसेज के ओरिजिनेटर यानी सोर्स को ट्रैक करना जरूरी होगा।


Updated : 26 May 2021 6:57 AM GMT
Tags:    

Shivani

Magazine | Portal | Channel


Next Story
Share it
Top