प्रगति मैदान में शुरू हुआ तीन दिन का  ‘ताइवान एक्सपो’ 

रिपोर्ट ¦ देबदुलाल पहाड़ी

नई दिल्ली : दिल्ली के  प्रगति मैदान में बहुप्रतीक्षित ताइवान एक्सपो 2019 का शानदार शुभारंभ हुआ। उद्घाटन समारोह में अन्य व्यक्तियों के अलावा महामहीम, राजदूत  टीएन चुंग-क्वांग, प्रतिनिधि, ताइपे इकोनॉमिक एंड कल्चरल सेंटर,  जेम्स सी.एफ. हुआंग, ताइवान एक्सटर्नल ट्रेड डिवेलपमेंट कॉउंसिल (टी.ए.आई.टी.आर.ए.) के अध्यक्ष,  विलियम लियू, ब्यूरो ऑफ़ फॉरेन ट्रेड के उप-महानिदेशक, (एमओएई) ताइवान, कैरेन पाई, उप कार्यकारी निदेशक, टी.ए.आई.टी.आर.ए., प्रवीण बोनिगाला, संयुक्त सचिव, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार और  एलसी गोयल, मुख्य प्रबंध निदेशक, इंडियन ट्रेड प्रमोशन आर्गेनाइज़ेशन (आई.टी.पी.ओ) सहित कई गणमान्य लोगों उपस्थिति थे।

16 से 18 मई, 2019 तक होने वाला यह कार्यक्रम, दीप प्रज्ज्वलन समारोह की पारंपरिक प्रथा के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद ताइवान के नृत्य समूह ने एक विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। पिछले वर्ष, इस एक्सपो में 20,000 से अधिक व्यक्ति आये थे और इस वर्ष, यह उम्मीद की जा रही है कि इस एक्सपो में लगभग 30,000 लोग आयेंगे और व्यवसायों की संभावित राशि 150 मिलियन अमरीकी डालर होने की उम्मीद है ।

Taiwan-Expo-p

इस कार्यक्रम में दर्शकों और मीडिया के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए, जेम्स सी.एफ. हुआंग, ताइवान एक्सटर्नल ट्रेड डिवेलपमेंट कॉउंसिल के अध्यक्ष ने कहा, “लोगों के बीच संबंध ही ताइवान एक्सपो का एकमात्र उद्देश्य है। यह एक्सपो हमारे पारस्परिक मूल्यों और सभी अद्भुत चीज़ों के लिए हमारे अभिमूल्यन के माध्यम से संबंध बनाने पर आधारित है । भारत भविष्य का निवेश है। आर्थिक विकास के लिए भारत की खोज में, ताइवान आपका सबसे सर्वश्रेष्ठ सहयोगी बनने के लिए तत्पर है।”

इस एक्सपो में आने वाले व्यक्तियों की संख्या को बढ़ाने के लिए टी.ए.आई.टी.आर.ए. ने एक परस्पर संवादात्मक गतिविधि प्रस्तुत की है। आगंतुक मार्क+ ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और एक्सपो में इंटरैक्टिव गेम्स खेल सकते हैं। इन खेलों में से एक खेल है ताइवान एक्सपो की तितली की छवि को स्कैन करना और उसमें तितली के पंखों को जोड़ना है। आगंतुक इन गतिविधियों में भाग लेकर मज़ेदार इनाम जीत सकते हैं।

इस बारे में बोलते हुए, राजदूत टीएन चुंग-क्वांग, प्रतिनिधि, ताइपे इकोनॉमिक एंड कल्चरल सेंटर ने कहा, “हमें ताइवान के बारे में और भारतीय बाजार के लिए हमारी प्रस्तुतियों के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है। कुछ अन्य देशों की तुलना में, ताइवान को भारतीय बाजार में प्रवेश करने में देर हो गई है। हालाँकि, हम उम्मीद करते हैं कि निकट भविष्य में और अधिक भारतीय और ताइवानी कंपनियाँ पारस्परिक लाभों के लिए सहयोग करेंगी। हम चाहते हैं कि और अधिक भारतीय और ताईवान के लोग दोनों जगहों के बारे में जानें। भारत और ताइवान के बीच पर्यटन संबंधों को बढ़ावा देकर बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है।”

इस एक्सपो में 10 विषय आधारित पेवेलियन हैं-ताइवान एक्सीलेंस पैवेलियन, ताइवान ग्रीन प्रोडक्ट्स पैवेलियन, ताइवान आईओटी स्मार्ट लिविंग पैवेलियन, ताइवान हेल्थकेयर पैवेलियन, डिजिटल कॉमर्स पैवेलियन, ताइवान बबल टी पवेलियन, ताइवान एग्रीकल्चर पैवेलियन, ताइवान टूरिज्म पैवेलियन, ह्सिंचु साइंस पार्क बायोटेक हब, सिक्स सेंसेज़ ऑफ़ ताइवान, और ध्यान केंद्रित करने के लिए 4 क्षेत्र- शिक्षा और पर्यटन, आईसीटी उत्पाद और विद्युत उपकरण, चिकित्सा उपकरण, स्वास्थ्य एवं व्यक्तिगत देखभाल और ताइवान के उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद।

इस वर्ष ताइवान एक्सपो-स्मार्ट शहरों, स्मार्ट स्वास्थ्य देखभालर, ताइवानी जीवनशैली, ताइवानी कृषि, ताइवान ग्रीन टेक और शिक्षा, संस्कृति और पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। एक्सपो के अलावा, ताइवान एक्सपो 2019 में ताइवान-इंडिया मेडिकल कोऑपरेशन फोरम और वायु गुणवत्ता प्रबंधन और प्रदूषण नियंत्रण फ़ोरम जैसे औद्योगिक मंच भी उपस्थित होंगे, जिनमें वायु प्रदूषण नियंत्रण और स्वास्थ्य देखभाल जैसे विषय शामिल होंगे। ये सभी मंच दर्शकों को ताइवान के मौजूदा औद्योगिक विकास और उन क्षेत्रों के बारे में जानने का अवसर प्रदान करेंगे, जिनमें भविष्य में दोनों देश सहयोग कर सकते हैं। ताइवान एक्सपो 2019 द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रदर्शनी की समृद्ध सामग्री और व्यावसायिक सम्मेलनों संगोष्ठियाँ के माध्यम से भारतीय आगंतुक ताइवान के बारे में व्यापक और गहरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ताइवान एक्सपो 2019 में 230 बूथों के माध्यम से 150 प्रदर्शक अपने अत्याधुनिक उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए भाग लेंगे। यह प्रदर्शनी सुबह 10ः00 बजे से शाम 6ः00 बजे के बीच खुली रहेगी और सभी के लिए प्रवेश निःशुल्क है।    ताइवान एक्सपो का भारत मे यह दूसरा बार हो रहा है जो कि 2018 में इसका शुरुवात हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *