इंग्‍लैंड ने पाकिस्‍तान के खिलाफ सीरीज में बना डाले ये दो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली (एजेंसी) : आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आगाज 30 मई से होना है, लेकिन इससे पहले मेजबान इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच बीच खेली गई पांच वनडे मैचों की सीरीज में जमकर रनों की बारिश हुई. जबकि इस सीरीज का पांचवां और अंतिम मैच लीड्स में खेला गया, जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 54 रन से हराकर सीरीज पर 4-0 से कब्जा कर लिया है. वहीं, इस सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका था. सच कहा जाए तो इस सीरीज में ना सिर्फ इंग्लैंड बल्कि पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने भी गेंदबाजों की जमकर खबर ली है. वहीं इस सीरीज के दौरान मेजबान इंग्लैंड ने दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर हर किसी को चौंका दिया है.

इंग्लैंड ने किया ये कारनामा

इंग्लैंड टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के चार मैचों में 373/3, 359/4, 341/7 और 351/9 रन बनाए हैं. वह लगातार चार पारियों में 340 रन से अधिक का स्कोर खड़ा करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है.

इंग्लैंड ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा सीरीज के चार मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 1424 रन बनाए हैं, जो कि एक सीरीज (अधिकतम चार मैच) में किसी भी टीम द्वारा बने सबसे अधिक रन हैं. इसके साथ इंग्लैंड ने टीम इंडिया का 10 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. टीम इंडिया ने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में कुल 1275 रन बनाए थे. इंग्लैंड की टीम ने इस रिकॉर्ड को 149 रन के बड़े अंतर से अपने नाम किया है जो अगले कुछ साल तो अन्य टीमों के लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाला है.

इसके अलावा न्यूजीलैंड ने आयरलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ 2017 में 1161 रन कूटकर दम दिखाया था. जबकि इसी साल इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1158 रन कूटे थे तो कैरेबियाई टीम ने इसी सीरीज में 1153 रन बनाकर कर जबर्दस्त पलटवार किया था.

द्विपक्षीय सीरीज में इंग्लैंड का दबदबा

पाकिस्तान के सीरीज में दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के अलावा इंग्लैंड ने एक और कारनामा किया है. उसने पिछली 11 द्धिपक्षीय वनडे सीरीज में से दस बार बाजी मारी है और एक सीरीज बराबरी पर छूटी है. साफ है कि आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर 1 पर कायम इंग्लैंड ने अपने प्रदर्शन से वर्ल्ड क्रिकेट में एक अलग लकीर खींची है और इसी वजह से उसे मौजूदा वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *