जन्नत का एहसास पाने के लिए जाएँ यहाँ –

जन्नत का एहसास पाने के लिए जाएँ यहाँ –

न्यूज़ डेस्क |

ऐसे तो लोग कई जगहों पर घूमते है लेकिन कई बार लोग चाहते है की हम कोई ऐसी जगह पर जाए जहाँ जाकर एक अलग ही अनुभूति हो। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहा जाकर आपको जन्नत का एहसास होगा।

  • दजुकोउ वैली –

indian place दजुकोउ वैली–hd image के लिए इमेज परिणाम

इस घाटी पर सैर करने का मज़ा ही कुछ और है, जहां तक निगाहें जाती हैं, वहां तक हरियाली और उबड़-खाबड़ पहाड़ियों का ही दीदार होता है।

  • रूपकुंड झील –

रूपकुंड झील  hd image के लिए इमेज परिणाम

उत्तराखंड के गढ़वाल में वादियों के नज़ारे आपको वशीभूत कर लेंगे, रूपकुंड झील के चारों और जमी बर्फ़ आपके मन को मोह लेने के लिए काफ़ी है। यहां कई सालों से लोगों के कंकाल भी मिलते आ रहे हैं। इसीलिए इसकी सुंदरता रहस्यमय भी हो जाती है।

  • पैंगोंग झील –

पैंगोंग झील –hd image के लिए इमेज परिणाम

ये झील लेह से लगभग 160 किलोमीटर की दूरी पर है। बाइकर्स के बीच में ये काफ़ी प्रचलित है, इस झील के आस-पास आपको याक और पारम्परिक पोशाक पहने घूमते स्थानीय लोग मिल जायेंगे. यहां जैसी शांति आपने कभी महसूस न की होगी।

  • नोहकालिकाइ फाल्स –

indian place नोहकलिकाइ फॉल्स hd image के लिए इमेज परिणाम

ये चेरापूंजी के पास ही है. 1100 फीट की ऊंचाई से गिरता पानी देखने के बाद नज़ारे देखने की तमन्ना को थोड़े पंख से लग जाते हैं। इसके नाम के पीछे भी एक इतिहास है, Nohkalikail, Ka-Likai नाम की महिला के नाम से पड़ा है। कुछ पारिवारिक कारणों के चलते इस महिला ने यहां के कूद कर अपनी जान दे दी थी।

  • खजर –

indian place खजर –hd image के लिए इमेज परिणाम

इसे भारत का मिनी स्विट्ज़रलैंड भी कहा जाता है। ये हिमाचल प्रदेश में है , यहां का घना जंगल और पक्षियों की अलग-अलग आवाजें आपका दिन बना देंगी।

Uday Sarvodaya Team

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *