20 सीटों पर लड़ेगा राजद, महागठबंधन में सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय

20 सीटों पर लड़ेगा राजद, महागठबंधन में सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय

लोकसभा चुनाव 2019 में कुछ महीने बच गए हैं, तो इसके मद्देनजर बिहार में भी महागठबंधन में सीटों के बंटवारे की कवायद तेज हो गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महागठबंधन सीटों के बंटवारे को लेकर दो विकल्पों पर विचार कर सकती है। पहला विकल्प यह है कि 20-20 के फॉर्मूले को अपनाया जाए। इसके तहत राजद 20 सीटों पर, कांग्रेस 8-12 और बाकी बची सीटों को बाकी पार्टियों (रालोसपा, हम और बाकी पार्टियों के बीच सीटों का होगा बंटवारा) चुनाव लड़ सकती है।

छत्तीसगढ़ में 16 आईपीएस अफसरों का तबादला

वहीं, दूसरे विकल्प के तहत राजद 18, कांग्रेस 8-12 सीट और बाकी पार्टियां बची हुई सीटों पर चुनाव लड़े। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महागठबंधन पहले विकल्प को अपना सकती है और दूसरे विकल्प की संभावना बेहद कम है। माना जा रहा है कि बिहार में महागठबंधन का 20-20 फॉर्मूला एनडीए के 50-50 फॉर्मूला का जवाब है। सूत्रों के अनुसार राजद नेतृत्व से कांग्रेस और सहयोगियों का संपर्क होने के बाद सीट बंटवारे पर मुहर लगेगी, लेकिन अंतिम फैसला लालू यादव की मुहर के बाद ही होगा। जब राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव सीट बंटवारे को लेकर 20-20 फॉर्मूला को अपनी मंजूरी देंगे, तभी सीटों का ऐलान होगा।

भूतही बलान बाढ़ पीड़ित आंदोलन की पूरी टीम पहुंची राजघाट

मधेपुरा, जमुई, हाजीपुर, काराकाट, मोतिहारी, चतरा और मुजफ्फरपुर सीट उपेंद्र कुशवाहा और शरद यादव को मिल सकती है। वहीं, बाल्मीकिनगर बसपा के खाते में जाएगी। जीतनराम मांझी गया से चुनाव लड़ सकते हैं। वामदलों को बेगूसराय और नवादा या जहानाबाद में से एक सीट मिल सकती है। शेष 20 सीटों पर राजद लड़ेगी। इनमें से एक-दो सीटों का बदलाव हो सकता है। समाजवादी पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र यादव को राजद अपने सिंबल पर झंझारपुर सीट से लड़ा सकती है। 20-20 फॉर्मूले के तहत राजद 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जिनमें बेतिया, मोतिहारी, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, झंझारपुर, अररिया, दरभंगा, वैशाली, गोपालगंज, सीवान, महराजगंज, उजियारपुर, खगड़िया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और जहानाबाद शामिल हैं।

Uday Sarvodaya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *