Top
Home > लाइफ स्टाइल > जानिये अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचाने के आसान तरीके

जानिये अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचाने के आसान तरीके

जानिये अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचाने के आसान तरीके
X

न्यूज़ डेस्क | आज के समय में प्रदूषण इतना बढ़ गया हैं की जिसका अंदाज़ा लगाना नामुमकिन है ।वहीं लड़कियों की त्वचा इन प्रदूषण के कारण ख़राब होती जा रही है। बता दें की त्वचा में रक्षात्मक तंत्र होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं जो प्रदूषित हवा में मौजूद वसा और तेलों को स्रावित करते हैं जिन्हें लिपिड कहा जाता है ये इन प्रदूषकों के खिलाफ कार्य करते हैं। जहां इस तंत्र को मजबूत करने और दिन पर दिन बढ़ रहे वायु प्रदूषण से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए कुछ खास टिप्स हैं जिनका पालन त्वचा रोगों को दूर करने के लिए करना चाहिए।त्वचा को सुरक्षित रखने के कुछ अहम् तरीके

  • हवा में मौजूद प्रदूषकों से आपकी त्वचा को बचाने के लिए सन ब्लॉक (सनस्क्रीन लगाएं) पहनें।
  • ठंडे पानी का उपयोग करके फेसवॉश के बाद कॉटन पैड पर बेबी ऑयल या नारियल तेल का उपयोग कर अपने चेहरे को साफ करें।
  • विटामिन सी और ई से भरपूर एंटीऑक्सिडेंट के साथ अपने आहार को पूरा करें, जो त्वचा की बनावट के लिए जरूरी हैं।
  • खोए हुए पोषक तत्वों को फिर से भरने के लिए रात में फेस मास्क का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, पपीता का फेस मास्क विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है।
  • हल्दी का मास्क मुंहासों के निशान को साफ करने में मदद करता है। आलू का मास्क काले घेरे को कम करने में मदद करता है।
देखा जाए तो त्वचा को साफ करने के बाद, एक अच्छे टोनर से इसे बैलेंस करना आवश्यक है। एक सौम्य टोनर आपकी त्वचा से तेल और गंदगी और त्वचा पर जमी मैल को हटाने में मदद करता है, यह सुनिश्चित करता है कि कोई अम्लीय कण न बचें। दरअसल टोनर समान रूप से लगाने के बाद, अपनी त्वचा को माइल्ड स्क्रबिंग करें। हल्के स्क्रबिंग से यह सुनिश्चित होगा कि आपकी त्वचा से पूरी तरह से गंदगी से साफ हो गयी है।

Updated : 9 Nov 2019 10:13 AM GMT
Next Story
Share it
Top