घर बैठे ऐसे करें एलोवेरा से फेशियल

अगर आप घर बैठे फेशियल करने की सोच रही हैं तो एलोवेरा का पौधा आपके काम आ सकता है। जी हां, इसकी मदद से आप हर महीने पार्लर जाकर फेशियल कराने के झंझट से मुक्तिस पा सकती हैं। आइए जानते हैं घर पर एलोवेरा फेशियल करने के बेहद आसान स्टेिप...

क्लीजिंग

फेशियल का पहला स्टेेप क्ली जिंग का होता है। इसके लिए 2 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएंगे। फिर इस पेस्टल को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए हल्कीर मसाज करें। उसके बाद चेहरे को कॉटन से साफ कर लें। ऐसा करने से चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी साफ होगी।

स्क्रबिंग

अब चेहरे को स्क्र ब के जरिए डेड स्किन और एक्स्ट्रा ऑयल हटाएंगे। स्क्रजबर बनाने के लिए 1 चम्मच ब्राउन शुगर और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्सब करके स्कि न पर लगाएंगे। फिर इससे धीरे धीरे चेहरे की सुर्कलर मोशन में मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक ऐसा करने के बाद चेहरे को पानी से धोकर पोछ लें।

स्टी म लें

चेहरे पर स्टीलम लेने से पोर्स खुल जाते हैं और उनमें जमी हुई गंदगी बाहर निकल जाती है। स्टीधम लेने के लिए एक बर्तन में पानी गरम करने के लिए रखें और उसमें किसी भी प्रकार का एसेंशियल ऑयल या फिर गुलाब की पंखुडियां डाल दें।

मसाज क्रीम का तरीका

मसाज क्रीम के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद मिलाएं। फिर उसमें 2 विटामिन ई कैप्सूल तोड़ कर डालें। इस क्रीम से चेहरे की 5 से 10 मिनट तक अपनी उंगलियों से मसाज करें।

एलोवेरा मास्क़

2 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच चंदन पाउडर या मुल्ता नी मिट्टी मिक्सं करके पेस्ट् बनाएं। तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए यह मास्कं काफी अच्छाा है। अप

आखिर में टोनर और मॉइश्चराइजर लगाएं

चेहरे के पोर्स बंद करने के लिए उस पर टोनर लगाएं। इसके लिए कॉटन बॉल्स को गुलाबजल में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट के बाद चेहरे पर एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन मिक्सा करक लगाएं।