Top
Home > लाइफ स्टाइल > सस्ते में लेना चाहते हो अपनी छुट्टियों का मजा, तो चुनें ये जगह

सस्ते में लेना चाहते हो अपनी छुट्टियों का मजा, तो चुनें ये जगह

सस्ते में लेना चाहते हो अपनी छुट्टियों का मजा, तो चुनें ये जगह
X

न्यूज़ डेस्क - हर समय घूमना भले सभी के लिए संभव न हो लेकिन घूमने का शौक तो सभी रखते हैं। हालांकि कई लोग अक्सर बजट की वजह से प्लान नहीं बना पाते। लेकिन भारत में कई ऐसी जगह हैं, जहां जाने की आपको बस तैयारियां करनी है क्योंकि इन जगहों पर आपकी जेब ढीली नहीं होगी। खूबसूरत जगह पर अलग संस्कृति, कला और पकवान का मजा लेने के लिए तैयार हो जाएं। आज हम आपको तीन ऑफबीट जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां सिर्फ पांच हजार रुपये खर्च करके सुहाना सफर तय कर सकते हैं।

  • मंदारमणि
मंदारमणि hd image के लिए इमेज परिणामयह वह जगह है जहां गंगा नदी बंगाल की खाड़ी में जा मिलती है। पवित्र प्राचीन स्थान मानी जाने वाली ये जगह वास्तव में इतना सुंदर है जहां पहुंचकर आपका सारा तनाव दूर हो जाएगा। ये एक आकर्षक बीच है, जहां ज्यादा भीड़ नहीं होती। अगर आप दिल्ली से जा रहे हैं तो 600 रुपये में ट्रेन से कोलकाता पहुंच सकते हैं। कोलकाता से बस लेकर मंदारमणि पहुंच जाएंगे। एटिकट का किराया 140 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। मंदारमणि में ठहरने के लिए कई होटल और रिसॉर्ट हैं। जिसका किराया 600 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से जनवरी के बीच होता है।
  • मुक्तेश्वर
मुक्तेश्वर hd image के लिए इमेज परिणामअगर आपको एडवेंचर ट्रैवल पसंद हैं लेकिन सिर्फ ऋषिकेश में ही सिमट कर नहीं रह जाना चाहते तो मुक्तेश्वर की ओर रुख करें। रॉक-क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग और ऐसे दूसरी रोमांच भरी यात्रा के लिए मुक्तेश्वर को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें। यहां पहुंचने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका दिल्ली से काठगोदाम तक ट्रेन और फिर काठगोदाम से मुक्तेश्वर के लिए बस की सवारी है। ट्रेन और बस के हिसाब से कुल किराए में 700 से 1500 रुपये खर्च हो सकते हैं। यहां ठहरने के लिए आपको 500 रुपये प्रति रात की कीमत पर कई होटल और हॉस्टल मिल जाएंगे। घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर और मार्च से जुलाई के बीच होता है।
  • दमन और दिउ
दमन और दिउ hd image के लिए इमेज परिणामगुजरात वासियों के लिए वीकेंड की बेस्ट जगह के तौर पर मशहूर दमन और दिउ बेहद खूबसूरत जगह है। सुंदर समुद्र तट, दिलकश नजारे आपके एक पर्फेक्ट वीकेंड के लिए और क्या चाहिए। अगर आप दिल्ली से जा रहे हैं तो तो 650 रुपये में ट्रेन से गुजरात पहुंच सकते हैं। गुजरात से दमन तक बस का किराया लगभग 200 रुपये और दीउ के लिए 500 रुपये से शुरू होता है। घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच होता है।

Updated : 7 Nov 2019 1:21 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top