WhatsApp का नया फीचर, ग्रुप में कोई नहीं कर सकेगा Add 

नई दिल्ली (डेस्क रिपोर्ट) :  वॉट्सऐप एक ऐसी ऐप्लिकेशन है, ये हमारी लाइफ का इतना ज़रूरी हिस्सा बन गया है कि हर छोटी बात के लिए इसपर ग्रुप बन जाते हैं. कई बार तो हमें ऐसे ग्रुप में जोड़ लिया जाता है, जिसमें ऐड हुए बाकी लोगों को हम जानते ही नहीं हैं और इससे हमारा नंबर अनजान लोगों के पास पहुंच जाता है. ऐसे में इससे बचने के लिए Group Left करने का ऑप्शन ही मिलता है, मगर लेफ्ट करने पर भी ग्रुप में नोटिफिकेशन दिखता है कि किसी ने ग्रुप छोड़ दिया और इस तरह आपका नंबर सबको दिख जाता है. मगर सोचिए कोई ऐसा तरीका हो जिससे हमें ग्रुप में Add ही ना किया जा सके तो चीज़ें कितनी आसान हो जाएंगी. तो आपको बता दें कि WhatsApp के एक फीचर से ऐसा मुमकिन है.

ध्यान रहे कि इस फीचर को ऐक्टिवेट करने के लिए आपका WhatsApp अपडेटेड होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो पहले आप अपना WhatsApp अपडेट कर लें. आईए जानते हैं वॉट्सऐप में कहां है ये फीचर और इसे कैसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं आप. इसके लिए सबसे पहले अपना WhatsApp ओपेन करके Settings में जाएं. अब Setting में आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें से Account सेलेक्ट करना है

Account सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने Privacy, Security, Two-step-verification जैसे ऑप्शन आएंगे, इसमें से आपको Privacy को सेलेक्ट करनाहै. Privacy सेलेक्ट करने के बाद थोड़ा नीचे स्क्रोल करेंगे तो ‘Groups’ का ऑप्शन मिलेगा, इसे सेलेक्ट करें. अब सामने तीन ऑप्शन होंगे ‘Everyone’, ‘My Contacts’ और ‘Nobody’. डिफॉल्ट तौर पर ये ‘Everyone’ रहता है, जिसका मतलब आपको ग्रुप में कोई भी ऐड कर सकता है. अगर आप इसका दूसरा ऑप्शन My contact सेलेक्ट करते हैं तो आपको सिर्फ वही लोग ऐड कर सकते हैं जिनका नंबर आपके फोन में सेव है.

तीसरे ऑप्शन Nobody की बात करें तो, इसे ऐड करने पर आपको कोई भी किसी भी Group में ऐड नहीं कर पाएगा. ध्यान रहे कि अगर आप Nobody ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो किसी भी Group में जोड़ने के लिए ग्रुप ऐडमिन आपको प्राइवेट इन्विटेशन भेज सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *