विश्व कप 2019 : बांग्लादेश से मैच आज, जड्डू होंगे इन और जाधव आउट

विश्व कप 2019 : बांग्लादेश से मैच आज, जड्डू होंगे इन और जाधव आउट

नई दिल्ली (उदय सर्वोदय स्टाफ) : विश्व कप 2019 में भारतीय टीम की जीत का सिलसिला इंग्लैंड ने 31 रन से हराकर तोड़ दिया. घरेलू दर्शकों के सामने मेजबान टीम ने बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए सबसे मजबूत टीमों में से एक मानी जानी वाली विराट एंड कम्पनी को हराया. इस जीत के साथ इंग्लैंड के आत्मविश्वास में भी बढ़ोतरी हुई है. हालांकि इस हार से भारत के सेमीफाइनल में पहुँचने की संभावनाओं पर असर नहीं पड़ेगा. पहली बार ऐसा देखने को मिला कि भारतीय स्पिनर असरहीन नजर आए. युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खूब रन लुटाए और यही वजह रही कि मेजबान टीम बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही.

एक और ध्यान देने वाली चीज यह भी है कि भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन पर अब विचार करने का समय है. मध्यक्रम के बल्लेबाज लगातार नाकाम साबित हो रहे हैं. चौथे नम्बर के लिए भारतीय टीम के पास अभी भी भरोसेमंद और निरन्तरता से प्रदर्शन करने वालाखिलाड़ी नहीं है. आधे से ज्यादा मैच टूर्नामेंट में खत्म होने के बाद भी अभी तक केदार जाधव लय में नहीं हैं. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम के अंतिम ग्यारह में एक बड़ा बदलाव हो. रोहित शर्मा और विराट कोहली अगर एक साथ फ्लॉप हो जाएं तो भारतीय टीम शायद 150 का स्कोर भी नहीं बना पाए.

केदार जाधव को बाहर बैठाना चाहिए
केदार जाधव की गेंदबाजी उन्हें टीम में रखने की वजह है लेकिन वहां भी यह खिलाड़ी फ्लॉप ही रहा है. दूसरी तरफ रविन्द्र जडेजा जैसा पूर्ण ऑल राउंडर खिलाड़ी मैदान से बाहर रहता है. बांग्लादेश के खिलाफ रविन्द्र जडेजा को टीम में शामिल किया जाना चाहिए. केदार जाधव को बाहर बैठाने का यह उचित समय है. जडेजा गेंदबाजी में पूरे 10 ओवर निकालने के अलावा बेहतरीन फील्डिंग भी करते हैं और बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं. इस तरह एक प्रोपर ऑल राउंडर का प्रयोग नहीं करते हुए फॉर्म से बाहर चल रहे जाधव को खिलाना समझ से परे है. एक और बात यह भी है कि हर मैच में टीम का हिस्सा नहीं होने के बाद भी बारहवें खिलाड़ी के रूप में जडेजा फील्डिंग करते हुए हर बार नजर आते हैं. सवाल यह है कि अगर उनका प्रयोग ही करना है तो पूरी तरह से करना चाहिए न कि सिर्फ फील्डिंग करवाते हुए. बांग्लादेश के खिलाफ निश्चित रूप से रविन्द्र जडेजा को भारतीय टीम में शामिल करना चाहिए.

Ravi Prakash

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *