Top
Home > राज्यवार > दिल्ली > दिल्ली में बना दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, 10 हजार बेड की है सुविधा

दिल्ली में बना दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, 10 हजार बेड की है सुविधा

दिल्ली में बना दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, 10 हजार बेड की है सुविधा
X

  • सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर नाम रखा गया है छतरपुर में बने इस अस्पताल का
  • गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने लिया कोविड सेंटर का जायजा
  • आईटीबीपी को दिया गया चलाने का जिम्‍मा, करीब 875 डॉक्टर व मेडिकल स्टाफ होगा

उदय सर्वोदय

नई दिल्ली: चीन ही ऐसा कमाल नहीं कर सकता, भारत मे भी दम है। बात दिल्ली की है। यहाँ कोरोना के मामले 80 हजार के पार हो गए हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर तैयार किया गया है। इसका नाम सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर रखा गया है। यह दिल्ली के छतरपुर इलाके के राधा स्वामी सत्संग व्यास में 25 एकड़ में बना है। इसे चलाने का जिम्‍मा आईटीबीपी को दिया गया है।

करीब 10 हजार बेड की क्षमता वाले इस सेंटर का गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दौरा दिया। केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री जी किशन रेड्डी भी उनके साथ मौजूद रहे। आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देशवाल और कई वरिष्‍ठ अधिकारियों ने गृहमंत्री को कोविड देखभाल केंद्र में उपलब्‍ध सुविधाओं की विस्‍तार से जानकारी दी।

अभी यहां मरीजोंके लिए 2 हजार बेड तैयार हैं। 8 हजार बेड और लगाए जा रहेहैं। ये सेंटर अगले 2-3 दिनों में चालू हो जाएगा। यहां करीब 875 डॉक्टर और इतनी हो संख्या में दूसरा मेडिकल स्टाफ तैनात होगा। करीब 10 प्रतिशत मरीजों के लिए ऑक्‍सीजन की व्‍यवस्‍था होगी।

इस सेंटर के बारेमें केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि यहां खास तरह के गत्ते वाले बेड डाले जा रहेहैं। वे रिसाइकल भी हो सकते हैं और उन्हें सैनेटाइज भी नहीं करना पड़ेगा।

गृह मंत्रालय नेआईटीबीपी से राधा स्‍वामी सत्संग व्यास में बनाए गए इस कोविड केयर सेंटर मेंचिकित्‍साकर्मी और अन्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने को कहा है। आईटीबीपी को इस सेंटरके परिचालन के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है। दिल्‍ली सरकार इस सेंटर के लिए सभीतरह की प्रशासनिक मदद दे रही है, जबकि राधा स्‍वामीसत्‍संग व्यास ने अपना परिसर और मरीजों के लिए भोजन की सुविधा उपलब्‍ध कराई है।

इस कोविड केयरसेंटर की क्षमता दस हजार दो सौ बिस्‍तरों से अधिक तक बढ़ाई जा सकती है। भारत हीनहीं बल्‍कि दुनिया में यह अब तक का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर है।

इस सेंटर के दोहिस्‍से होंगे। एक में कोविड केयर सेंटर होगा, जहां बिना लक्षण वाले कोविड मरीजों का इलाज किया जाएगा,जबकि दूसरा हिस्‍सा पूरी तरह से कोविड समर्पितस्‍वास्‍थ सेवाओं के लिए होगा। पहले हिस्‍से में सेंटर के 90 प्रतिशत बिस्‍तर उपलब्‍ध कराए गए हैं, जबकि दूसरे हिस्‍से में 10 प्रतिशत बिस्‍तरों की व्‍यवस्‍था है। कोविडकेयर सेंटर में 75 एंबुलेंसगाड़ियां भी तैनात की जाएंगी।

Updated : 28 Jun 2020 3:51 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top